Personal Loan लेना चाहते हैं, पहले इन 4 सवाल में जानिए, क्या आपके लिए जरूरी है ये लोन

4 questions to ask yourself before taking a personal loan
Publish Date:Sat, 24 Oct 2020 07:00 AM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है जिसे कोई भी व्यक्ति बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) से ले सकता है। हालांकि, इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, ग्राहकों को इसके लिए आवेदन करने से पहले खुद से कुछ सवाल पूछना चाहिए।

कर्ज की आवश्यकता क्या है?

सबसे पहले तो खुद से ये पूछिए कि आपको कर्ज की क्या आवश्यकता है, आप ये कर्ज क्यों ले रहे हैं। क्या इससे आप कुछ खरीदने की सोच रहे हैं, या घर या छुट्टी के अवसर पर या क्रेडिट कार्ड कर्ज का भुगतान करने के लिए ले रहे हैं। खुद से पूछें कि क्या बचत का उपयोग करना या खरीद में देरी संभव है?

क्या आप लोन के लिए पात्र हैं?

आम तौर पर, कर्जदाता क्रेडिट स्कोर, आय, रीपेमंट हिस्ट्री देखकर लोन देते हैं। इसलिए, उधाए लेने से पहले कंपनियों या बैंक की वेबसाइटों पर पात्रता मानदंड ढूंढना चाहिए और फिर आगे का प्रोसेस करें।

क्या आप रीपेमेंट कर सकते हैं?

ग्राहकों को ऐसा कर्ज लेना चाहिए जिसे वे आसानी से चुका सकें। उधार लिए गए पैसे से जरूरतों को पूरा करने के अलावा कुछ ऐसा करना चाहिए जो उधारकर्ता भुगतान करने में सक्षम हो। इसलिए अपनी वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करना चाहिए और उधार देने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर उपलब्ध ईएमआई कैलकुलेटर की जांच करनी चाहिए। इससे कर्ज राशि, अवधि और ब्याज दर के आधार पर मासिक रीपेमेंट की समझ होगी।

कर्ज का कार्यकाल क्या है?

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय ग्राहकों को कर्ज के कार्यकाल की भी जांच करनी चाहिए। पर्सनल लोन 6 महीने या कम से कम 5 साल तक लिए जा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि कार्यकाल और ब्याज मिलकर तय करते हैं कि मासिक चुकौती राशि क्या होगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.