Personal Loan लेने के लिए जानिए कौन सा समय है सबसे बढ़िया, कितना ब्याज लेते हैं बैंक, जानिए

Personal Loan वैसे तो महंगा पड़ता है लेकिन आप इसका लाभ उठा सकते हैं। ये ऐसे असुरक्षित लोन हैं जिनका आसानी से लाभ उठाया जा सकता है।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 12:12 PM (IST)
Personal Loan लेने के लिए जानिए कौन सा समय है सबसे बढ़िया, कितना ब्याज लेते हैं बैंक, जानिए
Personal Loan लेने के लिए जानिए कौन सा समय है सबसे बढ़िया, कितना ब्याज लेते हैं बैंक, जानिए

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Personal Loan वैसे तो महंगा पड़ता है लेकिन आप इसका लाभ उठा सकते हैं। ये ऐसे असुरक्षित लोन हैं जिनका आसानी से लाभ उठाया जा सकता है। अगर बैंक में आपका लेनदेन अच्छा है तो आपको पर्सनल लोन के लिए बैंक से कॉल आ सकता है। हालांकि, यदि आप पर्सनल लोन का विकल्प चुनते हैं, तो आप प्रति वर्ष 9% से 20% के बीच ब्याज दर का भुगतान करने के लिए भी तैयार रहें। लोन देने के वक्त आपकी क्रेडिट हिस्ट्री और क्या आपके पास लोन चुकाने की क्षमता है इसके बारे में पता किया जाता है। 

पर्सनल लोन महंगा होने के बावजूद इमरजेंसी के लिए एक अच्छा विकल्प है, यदि आपके पास इमरजेंसी फंड नहीं है, या यदि किसी कारण से पैसा खत्म हो गया है तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। COVID-19 महामारी को देखते हुए आय की अनिश्चितता और नौकरी जाने के खतरे के मद्देनजर कई लोग पर्सनल लोन की ओर रुख कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: वेतन से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये चार बातें आपके काम की हैं

हाल ही में आए एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन लागू होने के बाद लगभग 82 फीसद भारतीयों की वित्तीय स्थिति बुरी तरह प्रभावित हुई है, इनमें से अधिकांश ने अपनी नकदी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेने की इच्छा जाहिर की है। करीब 72 फीसद लोगों ने कहा कि वे कर्ज चुकाने, आवश्यक चिकित्सा, शिक्षा शुल्क, और घर की मरम्मत और नवीकरण जैसे उच्च प्राथमिकता वाले खर्चों को पूरा करने के लिए तत्काल या भविष्य में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: UPI इस्तेमाल करने वाले लोगों को इन 4 तरीके से ठग रहे हैं जालसाज, जानिए बचाव के तरीके

हालांकि, अगर आपके पास इमरजेंसी जरूरत नहीं हैं तो आपको इतनी जल्दी पर्सनल लोन के लिए नहीं जाना चाहिए। अगर आप लोन लेना भी चाहते हैं तो आपको पहले तुलना करनी चाहिए कि कौन से बैंक का ब्याज दर सस्ता है। इंडियन ओवरसीज बैंक 9-12.45% पर सबसे सस्ती ब्याज दर देता है। हम यहां कुछ टॉप बैंक के लोन की तुलना कर रहे हैं। 

पर्सनल लोन देने वाले बैंक               ब्याज दर

Indian Overseas Bank-  9-12. 45

Punjab National Bank-  9.20-12.05

State Bank Of India-   9.85-15.90

Bank of Baroda-        10.10-15.10

HDFC Bank-             10.75-21.30

Central Bank of India- 10.25-10.30

हालांकि, बैंक की ओर से ली जाने वाली ब्याज दर आपके क्रेडिट प्रोफाइल, लोन की रकम, टेन्योर, और जिस कंपनी में आप काम करते हैं, इसपर निर्भर करता है।

chat bot
आपका साथी