Personal Loan vs Gold Loan: जानिए दोनों में से कौन है आपके लिए फायदे का सौदा, किसकी ब्याज दर है कम

विश्लेषकों का कहना है कि अगर आप अगले साल के भीतर अपना गोल्ड लोन चुकाने की योजना बना रहे हैं तो गोल्ड लोन सबसे अच्छा विकल्प है।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 07:30 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 02:16 PM (IST)
Personal Loan vs Gold Loan: जानिए दोनों में से कौन है आपके लिए फायदे का सौदा, किसकी ब्याज दर है कम
Personal Loan vs Gold Loan: जानिए दोनों में से कौन है आपके लिए फायदे का सौदा, किसकी ब्याज दर है कम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। COVID-19 महामारी के प्रकोप से कई लोगों की नौकरी चली गई और कई के वेतन में कटौती हो गई है। ऐसे में उन्हें वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यदि आप किसी अल्पकालिक नकदी संकट का सामना कर रहे हैं तो पर्सनल लोन और गोल्ड लोन दोनों इस समय काम आ सकते हैं। हालांकि, ये दोनों लोन लागत, पहुंच में आसानी, क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव और रीपेमेंट के मामले में एक-दूसरे से अलग होते हैं। किसी एक को चुनने से पहले उसकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए दोनों विकल्पों में तुलना करना चाहिए। आपके लिए दोनों में से किसे चुनना चाहिए इसकी आसानी के लिए हम तुलना करके बता रहे हैं।

टेन्योर

विश्लेषकों का कहना है कि अगर आप अगले साल के भीतर अपना गोल्ड लोन चुकाने की योजना बना रहे हैं, तो गोल्ड लोन सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर आप किस्तों में तीन से पांच साल की अवधि में लोन चुकाने की योजना बना रहे हैं, तो पर्सनल लोन एक अच्छा विकल्प है। आमतौर पर गोल्ड लोन 2 साल तक के कार्यकाल के लिए दिए जाते हैं और उस अवधि के बाद आप लोन को रिन्यू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: EPF से पैसे निकालने के लिए नहीं होगी इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत, बहुत आसानी से निकल जाएगा आपका पैसा

कोलेटरल

गोल्ड लोन के मामले में आपको सोना (किसी भी रूप में चाहें आभूषण, बार या सिक्के) को कोलेटरल के रूप में रखना होगा। बैंक लोन के रूप में सोने के मूल्य का 80% तक की पेशकश करते हैं। पर्सनल लोन के मामले में आपको कोई कोलेटरल देने की आवश्यकता नहीं है। लोन की राशि आपकी आय और चुकौती क्षमता पर निर्भर करती है। यदि आपके पास आय का एक नियमित स्रोत है लेकिन कोलेटरल के रूप में रखने के लिए कोई सोना नहीं है, तो पर्सनल लोन आपके लिए एकमात्र विकल्प है।

यह भी पढ़ें: ये 4 निवेश विकल्प आपके लिए हैं सबसे बढ़िया, पूंजी की सुरक्षा के साथ ही मिलेगा गारंटीड रिटर्न

ब्याज दर

जैसा कि गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन है, इस पर ब्याज दर पर्सनल लोन से कम है, लेकिन यह असुरक्षित लोन है। मौजूदा समय में पर्सनल लोन आपके जॉब प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर के आधार पर 10-15% के बीच ब्याज दरों पर उपलब्ध है। लेकिन 8-12% के बीच ब्याज दर पर गोल्ड लोन लिया जा सकता है। 

रीपेमेंट

गोल्ड लोन के मामले में आपको आसान रीपेमेंट विकल्प मिलते हैं। आप या तो ईएमआई विकल्प चुन सकते हैं या गोल्ड लोन के मामले में बुलेट रीपेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं। गोल्ड लोन के मामले में आंशिक रीपेमेंट भी उपलब्ध है। लेकिन पर्सनल लोन के मामले में एकमात्र रीपेमेंट विकल्प ईएमआई के माध्यम से है। अगर आप अपने पर्सनल लोन को प्री-क्लोज करना चाहते हैं तो बैंक 5% से अधिक जीएसटी के पूर्व-क्लोजर पेनल्टी लगाएंगे। 

क्रेडिट स्कोर

पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए, आपको 750 (900 में से) से अधिक का CIBIL स्कोर रखना होगा। कुछ बैंक 700 से 750 के बीच CIBIL स्कोर रखने वाले लोगों को पर्सनल लोन देते हैं, लेकिन वे इन ग्राहकों से काफी अधिक दर वसूलते हैं। लेकिन गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए आपको एक अच्छा क्रेडिट हिस्ट्री रखने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आपका क्रेडिट हिस्ट्री अच्छा है, तो आप सस्ती दरों पर गोल्ड लोन ले सकते हैं।

डॉक्यूमेंट

गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए आपके पास केवल पहचान और एड्रेस प्रूफ होना चाहिए, लेकिन पर्सनल लोन का लाभ उठाने के लिए आपको पहचान और एड्रेस प्रूफ दस्तावेजों के साथ इनकम प्रूफ जमा करना होगा।

उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए, आप यह तय कर सकते हैं कि कौन सा लोन (गोल्ड लोन या पर्सनल लोन) आपके लिए सबसे अच्छा है।

chat bot
आपका साथी