Presenting Sponsor

Emergency Funds: तुरंत चाहिए पैसा तो ये पांच लोन विकल्प आएंगे काम, आपकी जरूरत हो जाएगी पूरी

Need Emergency Funds Five credit options to finance your spends

क्रेडिट कार्ड के बल्दे लोन ले सकते हैं। मौजूदा कार्डधारकों को उनके कार्ड के प्रकार व्यय और रीपेमेंट के आधार पर लोन मिल जाता है। एक बार कार्डधारक द्वारा इस कर्ज का लाभ उठा लेने पर उसकी क्रेडिट सीमा उस राशि से कम हो जाएगी।

Publish Date:Wed, 18 Nov 2020 07:00 AM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी में लोगों ने वित्तीय समस्याओं से जूझना सीख लिया है। पिछले कुछ महीनों के दौरान, कई कर्मचारियों ने अपनी नौकरी खो दी है, कई के वेतन में कटौती कर दी गई है। ऐसी स्थिति में यह साफ है कि व्यक्ति को अल्पकालिक वित्तीय तनाव झेलना होगा। जब आपके पास आय का कोई साधन नहीं होगा तो बैंक लोन देने में थोड़ा संकोच कर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद भी अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो कुछ विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। हम इस खबर में पांच ऐसे ही लोन के विकल्प बता रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के बदले लोन

क्रेडिट कार्ड के बल्दे लोन ले सकते हैं। मौजूदा कार्डधारकों को उनके कार्ड के प्रकार, व्यय और रीपेमेंट के आधार पर लोन मिल जाता है। एक बार कार्डधारक द्वारा इस कर्ज का लाभ उठा लेने पर उसकी क्रेडिट सीमा उस राशि से कम हो जाएगी। हालांकि, कुछ कर्जदाता स्वीकृत क्रेडिट सीमा से ज्यादा और क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं।

गोल्ड लोन

गोल्ड लोन से उधार लेने वाले अपने सोने के आभूषणों का मोनेटाइजिंग करके अपने पैसे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। कर्ज कर्जदाता द्वारा निर्धारित सोने के मूल्य का 75% तक जा सकती है और ब्याज दर लगभग 9.10% से शुरू होती है।

PPF पर लोन

आपको बता दें कि पीपीएफ (PPF)अकाउंट पर भी शॉर्ट-टर्म लोन मिलता है। हालांकि, यह अकाउंट खुलने के तीसरे वित्त वर्ष से उपलब्ध है। इसके लिए कागजी जरूरतों में पीपीएफ अकाउंट का पासबुक और फॉर्म डी जमा करना होता है। लोन की रकम अप्लाई करने के वक्त मौजूद बैलेंस का 25 फीसद तक हो सकती है।

पर्सनल लोन

पर्सनल लोन बैंकों की ओर से दिया जाने वाला बेहद लोकप्रिय शॉर्ट-टर्म लोन है। बैंक के सिक्योर्ड लोन की तुलना में इसकी ब्याज दर अधिक होती है।

डिजिटल टॉप-अप होम लोन

मौजूदा होम लोन वाले लोगों के लिए डिजिटल टॉप-अप होम लोन भी है। ब्याज दरें आमतौर पर मौजूदा होम लोन उधारकर्ता के लिए उपलब्ध अन्य कर्ज विकल्पों की तुलना में कम होती हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.