Loan Apps: लोन एप्स धोखाधड़ी से सावधान! SBI ने ट्वीट कर ग्राहकों को चेताया, बताए सेफ्टी टिप्स

भारतीय स्टेट बैंक P C : Reuters

कोरोना संकट के मौजूदा दौर में जल्द से जल्द लोन पाने की चाहत रखने वाले लोग ऐसे झांसे में आकर आवेदन करते हैं। इस तरह के एप के जरिए कई कंपनियां लुभावनी ब्याज दर पर बहुत ही कम समय में लोन देने का वादा करती हैं।

Publish Date:Sun, 10 Jan 2021 05:22 PM (IST) Author: Pawan Jayaswal

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बीते कुछ समय से देश के कई बड़े शहरों में लोन एप (Loan App) के माध्यम से ठगी की जा रही है। मौजूदा समय में हर किसी को लोन की जरूरत पड़ जाती है। इसका फायदा उठाते हुए कई कंपनियां लोगों को घर बैठे एप के माध्यम से लोन दे रही हैं। इन लोन एप के जरिए रकम आपके बैंक खाते में आसानी से ट्रांसफर कर दी जाती है। वहीं, कुछ धोखेबाज इस नई व्यवस्था की आड़ में लोगों के साथ ठगी भी कर रहे हैं। भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों से इस तरह की ठगी से बचने के लिए कहा है।

एसबीआई ने ग्राहकों को तत्काल और बेहद आसान प्रक्रिया के वादे के साथ लोन देने की पेशकश करने वाले अनधिकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप के प्रति चेताया है। बैंक ने ट्वीट कर कहा, 'फर्जी इंस्टेंट लोन एप्स से सावधान! कृपया अनधिकृत लिंक पर क्लिक न करें या एसबीआई अथवा किसी अन्य बैंक की किसी जाली इकाई को अपना विवरण प्रदान न करें। अपनी सभी वित्तीय जरूरतों के लिए https://bank.sbi पर जाएं'

इसके साथ ही एसबीआई ने ग्राहकों को कुछ सेफ्टी टिप्स भी दिये हैं। आइए जानते हैं कि ये क्या हैं।

1. ऑफर की नियम व शर्तों को पढ़ें।

2. किसी भी संदेहास्पद लिंक पर क्लिक ना करें।

3. डाउनलोड करने से पहले एप की प्रमाणिकता को जांचें।

4. अपनी सभी वित्तीय जरूरतों के लिए https://bank.sbi पर जाएं।

जोखिम भरा है एप से लोन लेना 

कोरोना संकट के मौजूदा दौर में जल्द से जल्द लोन पाने की चाहत रखने वाले लोग ऐसे झांसे में आकर आवेदन करते हैं। इस तरह के एप के जरिए कई कंपनियां लुभावनी ब्याज दर पर बहुत ही कम समय में लोन देने का वादा करती हैं। बाद में बकाया रकम की वसूली के लिए जोर-जबरदस्ती करती हैं और फिर मनचाहा ब्याज जोड़ती हैं। इसके बाद लोन कंपनियां ग्राहकों को परेशान करके जल्द से जल्द अधिक ब्याज में पैसा वसूलने की डिमांड करती हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. मोबाइल एप के जरिए लोन लेने से बचें, क्योंकि आपके डॉक्यूमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा किया जा सकता है।

2. लोन लेने से पहले कंपनियों का अगला-पिछला रिकॉर्ड जरूर चेक कर लें। ऐसी कंपनियां ग्राहकों से ज्यादा ब्याज वसूलती हैं, साथ ही इनमें कई तरह के छिपे हुए चार्ज होते हैं, जो ग्राहकों को शुरू में पता नहीं होते।

3. ग्राहकों को कभी भी अपने KYC दस्तावेज की कॉपी बगैर पहचान वाले व्यक्ति, या किसी लोन एप में नहीं अपलोड करनी चाहिए। लोन लेने वाली कंपनी से प्रोसेसिंग फीस और अन्य खर्च के बारे में भी पता करें। 

4. लोन कंपनियों से जो ऑफर दिए जा रहे हैं, उनके बारे में पूरी जानकारी जुटाएं। 

5.  लोन कंपनी के बारे में आरबीआई की वेबसाइट में जाकर अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.