SIM-Swap यानी मिनटों में आपका बैंक बैलेंस साफ, जानिए इससे कैसे बचें

आसान शब्दों में सिम स्वैप का मतलब होता है सिम एक्सचेंज

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 07 May 2019 08:56 AM (IST)
SIM-Swap यानी मिनटों में आपका बैंक बैलेंस साफ, जानिए इससे कैसे बचें
SIM-Swap यानी मिनटों में आपका बैंक बैलेंस साफ, जानिए इससे कैसे बचें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्मार्टफोन पर हमारी निर्भरता बेशक हमारे कामों को आसान बना रही है, लेकिन यह उतने ही जोखिम भी पैदा कर रही है। हमारे स्मार्टफोन में वो तमाम जानकारियां रहती हैं जो हमें नुकसान पहुंचाने के लिए काफी होती हैँ। अगर आप सिम क्लोनिंग या सिम स्वैपिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको हमारी यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको इसकी जानकारी विस्तार से दे रहे हैं।

जान लीजिए क्या होती है सिम स्वैपिंग?

सिम क्लोनिंग या फिर सिम स्वैपिंग एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए साइबर क्राइम को आसानी से अंजाम दिया जा सकता है। इसके जरिए फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपके सिम का डुप्लीकेट तैयार कर लेता है। आसान शब्दों में सिम स्वैप का मतलब है सिम एक्सचेंज। इसमें आपके फोन नंबर से एक नए सिम का रजिस्ट्रेशन करवा लिया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद आपका सिम बंद हो जाता है। फिर आपके नंबर पर रजिस्टर्ड हुए दूसरे नंबर पर आने वाले ओटीपी का इस्तेमाल कर कोई भी आसानी से आपके अकाउंट में पड़े पैसों को चपत लगा सकता है।

सिम स्वैपिंग से कैसे बचें?

अगर आपके सिम पर नेटवर्क कनेक्टिविटी बेहतर नहीं आ रही है और न तो आपके फोन पर न तो कोई फोन कॉल्स आ रही है और न ही कोई अलर्ट तो तुरंत इसकी शिकायत अपने मोबाइल ऑपरेटर्स से करें। अपने मोबाइल नंबर को भूलकर भी सोशल मीडिया पर साझा न करें। अगर आपको अपने नंबर पर सिम स्वैपिंग का शक है तो तुरंत इसकी शिकायत के लिए अपने मोबाइल ऑपरेटर्स से संपर्क करें। अगर आपके मोबाइल फोन पर काफी सारी अज्ञात कॉल्स आ रही हैं प्राप्त होने की स्थिति में अपने सेल फोन को बंद न करें। यह फ्रॉड करने वाले की एक चाल हो सकती है कि आप फोन को स्विच ऑफ करें और आप अपने नेटवर्क में हुई छेड़छाड़ को न देख पाएं। आप अपने बैंक स्टेटमेंट और ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन इतिहास की नियमित रूप से जांच करें ताकि आप किसी भी समस्या या अनियमितता की पहचान कर सकें। अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उसके सेफ बैंकिंग सेक्शन पर क्लिक करें। इसलिए आपको सतर्क रहना होगा तभी आप ऐसे फ्रॉड से खुद को सेफ रख पाएंगे।

यह भी पढ़ें: SBI सेविंग प्लस अकाउंट: जानिए इससे जुड़ी हर अहम बात

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी