SBI स्मॉल सेविंग अकाउंट: जानिए मिलने वाले ब्याज और अन्य डिटेल्स के बारे में

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) स्मॉल सेविंग अकाउंट की भी सुविधा देता है। यह उन ग्राहकों के लिए होता है जिनके पास केवाईसी डॉक्यूमेंट नहीं होते हैं। हालांकि इस खाते में संचालन से जुड़े कई प्रतिबंध लागू होते हैं, क्योंकि इसमें केवाईसी नियमों में कुछ ढील दी हुई होती है। यह जानकारी एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट (sbi.co.in) पर उपलब्ध है।

इस तरह का खाता खासकर के उन लोगों के लिए होता है जो कि समाज का सबसे गरीब तबका होता है। इस खाते का उद्देश्य ऐसे लोगों को बिना किसी शुल्क का अतिरिक्त बोझ डाले सेविंग की आदत डलवाना है। हालांकि केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने के बाद एसबीआई के स्मॉल सेविंग अकाउंट को रेगुलर सेविंग अकाउंट में बदलवाया जा सकता है। एसबीआई के स्मॉल सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज रेगुलर सेविंग अकाउंट के जैसा ही होता है। बैंक जमा पर 3.50 फीसद की दर से ब्याज उपलब्ध करवाता है।

एसबीआई के स्मॉल सेविंग अकाउंट के बारे में जरूरी बातें:

मोड ऑफ आपरेशन: 18 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति एसबीआई के स्मॉल सेविंग अकाउंट को अकेले या साझे में खोल सकता है।

राशि: इसमें एवरेज मंथली बैलेंस (एएमबी) मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है। इस खाते में अधिकतम 50,000 रुपये तक की राशि मेंटेन की जा सकती है। लेकिन अगर किसी सूरत में यह राशि 50,000 रुपये से ऊपर जाती है और अकाउंट में क्रेडिट हुई कुल राशि एक साल में 1 लाख रुपये से ज्यादा हो जाती है, तो इसमें तब तक किसी भी लेनदेन की इजाजत नहीं होती है जब तक की केवाईसी की पूरी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर लिया जाता है।

विदड्रॉअल और ट्रांसफर लिमिट: एक महीने के भीतर सभी निकासियों और ट्रांसफर का कुल 10,000 रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वहीं एक वित्त वर्ष के दौरान खाते में क्रेडिट होने वाली कुल राशि 1 लाख रुपये तक प्रतिबंधित है।

एटीएम कार्ड: ग्राहकों को बेसिक रुपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड मुफ्त में दिया जाएगा और एसबीआई के स्मॉल सेविंग अकाउंट पर किसी भी तरह का सालाना मेंटेनेंस चार्ज नहीं लगाया जाता है। वहीं एनईएफटी और आरटीजीएस जैसे इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड का इस्तेमाल करना भी मुफ्त है।

अन्य सुविधाएं: अकाउंट होल्डर को अधिकतम एक महीने में एटीएम से 4 निकासी की सुविधा मिलती है। वहीं अकाउंट क्लोज कराने का कोई पैसा नहीं देना होता है।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों को तोहफा: अब बिना किसी कार्ड ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानें पूरी प्रक्रिया

फास्ट कैश से मोबाइल रिचार्ज तक: जानिए एसबीआई ATM पर मिलने वाले सभी फायदों के बारे में

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.