Presenting Sponsor

Cheapest Home Loans: ये बैंक दे रहे सबसे कम ब्याज पर होम लोन, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.80 फीसद की दर से ब्याज की पेशकश कर रहा है।

Cheapest Home Loans देश के अधिकतर पब्लिक सेक्टर बैंक और प्राइवेट बैंक इस त्योहारी सीजन में रियायती दरों पर Home Loan की पेशकश कर रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न बैंक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रोसेसिंग फीस पर भी छूट दे रहे हैं।

Publish Date:Mon, 23 Nov 2020 08:07 PM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के अधिकतर पब्लिक सेक्टर बैंक और प्राइवेट बैंक इस त्योहारी सीजन में रियायती दरों पर Home Loan की पेशकश कर रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न बैंक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रोसेसिंग फीस पर भी छूट दे रहे हैं। ऐसे में विश्लेषकों के मुताबिक अगर आप आज के समय में होम लोन पर मकान लेने की सोच रहे हैं या पुराने लोन को ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो यह समय काफी मुफीद है। किफायती दरों पर लोन देने के मामले में सरकारी बैंक, प्राइवेट सेक्टर बैंकों से काफी आगे हैं। हालांकि, कोटक महिंद्रा बैंक ने इस मामले में नया बेंचमार्क तय कर दिया है। बैंक महज 6.75 फीसद की दर से लोन दे रहा है।  

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.80 फीसद की दर से ब्याज की पेशकश कर रहा है। दूसरी ओर, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 6.85 फीसद की दर से Home Loan की पेशकश कर रहे हैं। एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस 6.90 फीसद की दर से होम लोन दे रहे हैं।  

हालांकि, होम लोन पर ब्याज दर विभिन्न पहलुओं पर गौर करते हैं। आपके क्रेडिट स्कोर, लोन की राशि और यहां तक कि पेशे के आधार पर ब्याज की दर अलग-अलग हो सकती है। उदाहरण के लिए अगर आप वेतनभोगी तबके से नहीं आते हैं, तो आपको ज्यादा दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है। इसी तरह अगर आपका क्रेडिट स्कोर 760 से ऊपर है तो कुछ बैंक आपको होम लोन पर ब्याज दर में छूट देते हैं।  

इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत

Home Loan के लिए बैंक आपसे कई तरह के दस्तावेज लेते हैं। बैंक आपसे प्रोपर्टी से जुड़े दस्तावेज, आय से जुड़े दस्तावेज, पहचान और पते से संबंधित दस्तावेज मांगते हैं। इनमें दो से तीन साल के फॉर्म-16, इनकम टैक्स रिटर्न, फोटो, तीन से छह माह की सैलरी स्लिप व बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे दस्तावेज काफी अहम हैं।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.