Presenting Sponsor

लोन के लिए एक साथ कई बैंकों में न करें आवेदन, वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान

Applying for a loan why you should not apply to multiple lenders at the same time

ज्यादातर लोग यह नहीं समझ पाते कि पर्सनल लोन के लिए एक साथ कई बैंकों में आवेदन करते समय आवेदन प्रभावित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि देश के सभी प्रमुख वित्तीय संस्थान CIBIL स्कोर से क्रेडिट रेटिंग की जांच करते हैं।

Publish Date:Mon, 16 Nov 2020 12:58 PM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कभी-कभी प्रॉपर्टी खरीदते समय लोग पर्सनल लोन के अलावा एक साथ कई बैंकों के साथ लोन के लिए आवेदन कर देते हैं, ताकि लोन रिजेक्शन की संभावना को कम किया जा सके और आसानी से लोन मिल जाए। हालांकि, हर बार जब लोन के लिए आवेदन किया जाता है तो क्रेडिट ब्यूरो एक जांच करती है, ताकि क्रेडिट स्कोर का पता लगाया सके।  

ज्यादातर लोग यह नहीं समझ पाते कि पर्सनल लोन के लिए एक साथ कई बैंकों में आवेदन करते समय आवेदन प्रभावित हो सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि देश के सभी प्रमुख वित्तीय संस्थान CIBIL स्कोर से क्रेडिट रेटिंग की जांच करते हैं।

एक साथ कई आवेदन देने के पीछे वजह

किसी व्यक्ति के लिए उसकी व्यक्तिगत स्थिति के आधार पर एक साथ विभिन्न बैंकों के पर्सनल लोन के लिए कई आवेदन करने के बहुत से कारण हो सकते हैं। सबसे आम कारणों में से कुछ इस प्रकार हैं...

पैसे की तत्काल आवश्यकता वाले लोग यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन्हें किसी भी तरह से लोन मिल जाए। इस प्रकार वे कई आवेदन करते हैं ताकि आवेदन करने वाले स्रोतों में से कम से कम एक से लोन मिल सके। कई आवेदकों को अधिक धन की आवश्यकता होती है, इसलिए वे ऐसे कई श्रोत से धन जुटाना चाहते हैं।

जब कोई एक से अधिक बैंकों में लोन के लिए आवेदन करता है तो उसकी क्रेडिट हिस्ट्री देखी जाती है और संभावित कर्जदाता कर्ज स्वीकृत करने के लिए सहमत नहीं होता है। इसके अलावा एक बार एक बैंक द्वारा एक आवेदन को अस्वीकार कर दिए जाने के बाद क्रेडिट रेटिंग और भी सख्त हो जाती है, जिससे उस समय कर्ज पाना और भी मुश्किल हो जाता है, जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

आपको क्या करना चाहिये

जब आप यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि एक कर्जदाता आपके कर्ज अनुरोध को मंजूरी देगा या नहीं, तो आप कई जगह लोन के लिए आवेदन करने के बजाये सीधे ऑनलाइन वित्तीय बाजारों का पता लगाकर वहां लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह एक बेहतर विकल्प होगा, क्योंकि इस तरह के मार्केटप्लेस आपको लोन ऑफर करने के लिए आपकी क्रेडिट रिपोर्ट भी लाते हैं, ये सॉफ्ट इंक्वायरी होती है और आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.