यूरिया के लिए बगहा दो विस्कोमान भवन में उमड़ी किसानों की भीड़

बगहा। लगातार बारिश के बाद किसान गन्ने की फसल में यूरिया के छिड़काव को लेकर परेशान ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:01 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:01 AM (IST)
यूरिया के लिए बगहा दो विस्कोमान भवन में उमड़ी किसानों की भीड़
यूरिया के लिए बगहा दो विस्कोमान भवन में उमड़ी किसानों की भीड़

बगहा। लगातार बारिश के बाद किसान गन्ने की फसल में यूरिया के छिड़काव को लेकर परेशान हैं। कारण की लॉकडाउन के कारण यूरिया की दुकानें नहीं खुल रही हैं। ऐसे में किसान खाद को लेकर काफी परेशान हैं। ऐसे में सरकार के निर्देश के आलोक में सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को दुकान खोलने के सूचना से किसानों ने राहत की सांस ली । सोमवार को प्रखंड के विस्कोमान भवन में यूरिया की बिक्री की सूचना मिलते ही किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। किसानों ने कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए खरीदारी की। प्रशासन की ओर से भी किसानों की भीड़ की संभावना को देखते हुए पुख्ता प्रबंध किए गए थे। एसडीएम शेखर आनंद के निर्देश के आलोक में प्रखंड बगहा दो के विस्कोमान भवन पर दंडाधिकारी की तैनाती की गई। एसडीएम ने बताया कि सभी खाद दुकानों को सप्ताह में दो दिन सोमवार व गुरुवार को खोलने का निर्देश जारी किया गया है। साथ ही किसानों को पीओएस मशीन के माध्यम से यूरिया व कंपोस्ट की बिक्री करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि अगर किसी दुकानदार के द्वारा को भी नियमों का उल्लंघन किया जाता है या फिर निर्धारित मूल्य से अधिक यूरिया पर बेचा जाता है तो दुकानदार पर कार्रवाई की जाएगी। यूरिया की किल्लत से जूझ रहे किसान खरपोखरा। लॉकडाउन का हवाला देकर किसानों से यूरिया का अधिक पैसा लिया जा रहा है। जिससे किसानों को आर्थिक परेशानी उठानी पड़ रही है।

किसान गन्ने की पटवन के बाद यूरिया के चक्कर में ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर बाजार में स्थित लाइसेंस खाद दुकानदारों के पास यूरिया के लिए भटक रहे हैं। कुछ किसान यूरिया को अधिक मूल्य देकर खरीदने पर मजबूर हैं। कुछ दुकानदारों के पास यूरिया है तो अधिक दाम ले रहे हैं।

बगहा दो के प्रखंड कृषि पदाधिकारी सुशांत नवल ने बताया कि यूरिया की किल्लत कहीं नहीं है। बगहा दो प्रखंड में यूरिया को लेकर बिस्कोमान खोल दिया गया है। जिसको लेकर किसान यहां आकर यूरिया ले सकते हैं। दुकानदारों को निर्देश दिया गया है कि वे उचित दाम पर ही यूरिया बेचें। जिला कृषि पदाधिकारी के आदेश के आलोक में सभी दुकानदारों से प्रपत्र भरवा लिया गया है। किसानों को हर हाल में यूरिया उपलब्ध कराई जाए। अगर कोई दुकानदार बहाना कर रहा है। तो उसका नाम दुकान का नाम एवं दुकान का पता बताएं। उस दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी