विद्युत ग्रिड में जलजमाव, आपूर्ति व्यवस्था बेपटरी

बगहा। भारी बारिश के बीच बगहा विद्युत सब स्टेशन में जलजमाव हो गया है। जिसके कारण आपूर्ति व्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:23 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:23 PM (IST)
विद्युत ग्रिड में जलजमाव, आपूर्ति व्यवस्था बेपटरी
विद्युत ग्रिड में जलजमाव, आपूर्ति व्यवस्था बेपटरी

बगहा। भारी बारिश के बीच बगहा विद्युत सब स्टेशन में जलजमाव हो गया है। जिसके कारण आपूर्ति व्यवस्था बेपटरी है। मंगलवार को पूरे दिन बिजली गायब रही। बताया जा रहा है कि जलजमाव के बीच हरिनगर से मिलने वाली आपूर्ति त्रुटि के कारण बाधित हुई। अब चौतरवा से बिजली आपूर्ति लेने में विभाग जुटा हुआ है। इसके साथ ही हरिनगर में आपूर्ति कहां से बाधित हो रही है। इसके लिए टीम लगातार काम कर रही है।

विभाग के सहायक अभियंता मनोज कुमार साह ने बताया कि त्रुटि ठीक होते ही आपूर्ति आरंभ कर दी जाएगी। दूसरी ओर, आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए बगहा और हरिनगर के साथ साथ दूसरा पोल और विद्युत तार दौड़ाते हुए चौतरवा ग्रिड से हरिनगर को जोड़ दिया गया। वहीं चौतरवा से बगहा को जोड़ दिया गया। सोच यह थी कि अगर बगहा में 33 हजार केवीए में त्रुटि आएगी तो चौतरवा से बगहा को जोड़ कर बगहा क्षेत्र को आपूर्ति दी जाएगी। इससे बगहा के लोगों को बड़ी राहत है। बरसात में भी दो सालों से आपूर्ति बाधित नहीं हो रही है। हालांकि मंगलवार को आपूर्ति बाधित होने से सवाल खड़े हुए। अनुमंडलीय अस्पताल में कई बार हो चुकी है शार्ट सर्किट की घटना बगहा। अनुमंडलीय अस्पताल में कई बार शार्ट सर्किट की घटना के बाद भी वायरिग नहीं की जा रही है। हाल ही में शार्ट सर्किट से अस्पताल का नया डिजिटल एक्सरे सहित कई बल्ब ,पंखा जल गए। बावजूद इसका समाधान विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है। सभी वार्ड में बिजली के तार ऐसे ही फैले हुए हैं। ड्रेसिग कक्ष के प्रवेश द्वार पर तो तारों का जाल बिछा हुआ है। यहीं गंभीर मरीजों की ड्रेसिग होती है। ऐसे में बराबर शंका बनी रहती है कि पता नहीं कब यह किसी के ऊपर गिर कर असमय काल के गाल में ना भेज दे। पूर्व में यहां शार्ट सर्किट होने से आग तक लग चुकी है। अस्पताल में पीसीसी सड़क नाली आदि का काम तो किया जा रहा है। लेकिन अस्पताल की वायरिग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अब ऐसे में बरसात में कोई भी दुर्घटना घटित होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। अस्पताल के चिकित्सक, कर्मी सहित अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीज सहित उनके स्वजनों को कभी भी दुर्घटना का शिकार होने की संभावना बनी हुई है। ऐसी स्थिति को लेकर लोगों में आक्रोश है।

प्रभार लेने के साथ ही अस्पताल के जर्जर भवन की मरम्मत, रंग रोगन सहित विद्युत वायरिग के लिए सिविल सर्जन बेतिया को लिखा है। आश्वासन भी दिया गया है। बावजूद अब तक स्थिति यथावत बनी हुई है।

डॉ. के.बी.एन. सिंह, प्रभारी उपाधीक्षक, अनुमंडलीय अस्पताल बगहा

chat bot
आपका साथी