स्लॉट बुकिग का झंझट खत्म, अब युवाओं के लिए भी आन द स्पॉट वैक्सीन

बेतिया। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में मोबाइल वैक्सीनेशन वैन (टीका एक्सप्रेस) के म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 11:23 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 11:23 PM (IST)
स्लॉट बुकिग का झंझट खत्म, अब युवाओं के लिए भी आन द स्पॉट वैक्सीन
स्लॉट बुकिग का झंझट खत्म, अब युवाओं के लिए भी आन द स्पॉट वैक्सीन

बेतिया। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में मोबाइल वैक्सीनेशन वैन (टीका एक्सप्रेस) के माध्यम से शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में लाभार्थियों के घर के समीप टीकाकरण कार्य निरंतर किया जा रहा है। वैन गांव-शहर भ्रमणशील होकर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को कोविड-19 टीका लगा रहा है।शुक्रवार को युवाओं को भी मोबाइल वैक्सीनेशन वैन (टीका एक्सप्रेस) के माध्यम से कोविड-19 टीका दिलाने की शुरूआत बेतिया शहर के वार्ड नंबर-04, 11, 12, 13 एवं 17 से की गई, जहां युवा वर्ग ने उत्सहित होकर टीका लगवाया। वार्डवासियों को पूर्व में ही वैन द्वारा टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी प्रचार वाहन सहित अन्य माध्यमों के माध्यम से दे दी गयी थी, ताकि अधिक से अधिक युवा वर्ग को कोविड-19 टीका लगाया जा सके। डीएम कुंदन कुमार शहर के वार्ड नंबर-13 अवस्थित यतिमखाना में मोबाइल वैन के माध्यम से किये जा रहे टीकाकरण का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया । जिलाधिकारी ने युवाओं से वैक्सीनेशन से संबंधित फीडबैक लिया । टीकाकरण स्थल पर सुविधाओं आदि के संबंध में भी जानकारी ली । उन्होंने कहा कि युवाओं की सुविधा के लिए प्रयोग के तौर बिना स्लॉट बुक किए ऑन-द-स्पॉट टीका दिलाया गया। एक वैक्सीनेशन वैन के माध्यम से प्रतिदिन न्यूनतम 200 युवाओं को टीका दिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। डीएम ने बताया कि जिले भर में सोमवार से युवाओं को टीका देने के लिए वार्ड स्तर पर वैन जाएगा।

इस अवसर पर एसडीएम विद्यानाथ पासवान, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, बैद्यनाथ प्रसाद, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी अवधेश सिंह, सहित स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

------------------------------------------------------------------------

युवाओं में टीकाकरण को ले दिखा उत्साह

कोविड-19 टीका लेने आये फारूक ने बताया कि उसके घर के चार सदस्यों को पहले ही टीका लग चुका है। आज मैं स्वयं टीका लेने आया हूं। अब कोई झंझट नहीं है। अब ना तो ऑनलाइन राजिस्ट्रेजशन कराना है और ना ही स्लॉट बुकिग करानी है। सरफराज ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधा की खबर पर मैं आज टीका लेने आया हूं। इसी तरह 18 प्लस अन्य युवाओं ने उत्साहित होकर कहा कि हम सभी टीका लेने आये हैं।

---------------------------------------------------------------------

पांच लोगों को करें टीक लेने के लिए जागरूक

जिलाधिकारी ने युवाओं से कहा कि सभी यह संकल्प लें कि अपने जान-पहचान वाले कम से कम 05 व्यक्तियों को कोविड-19 टीका लेने के लिए जागरूक करते हुए उन्हें अवश्य टीका दिलवायेंगे। युवाओं ने कहा कि सरकार द्वारा जब ऐसी सुविधा दी जा रही है तो सभी अवश्य टीका लेंगे तथा कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सरकार एवं जिला प्रशासन की मदद करेंगे। डीएम ने कहा कि वैक्सीन लेने के उपरांत निर्धारित समय पर सेकेंड डोज अवश्य लेंगे। टीका लेने के उपरांत भी कोरोना से बचाव अत्यंत ही जरूरी है। अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे तथा शारीरिक दूरी का पालन करेंगे।

chat bot
आपका साथी