उप स्वास्थ्य केंद्र व पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए आंदोलन करेंगे ग्रामीण

नौतन प्रखंड मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित डबरिया पंचायत के लोग स्वास्थ्य उप केंद्र व पंचायत सरकार भवन के लिए टकटकी लगाए बैठे हैं। अब इसके लिए वे आंदोलन के मूड में हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 01:59 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 01:59 AM (IST)
उप स्वास्थ्य केंद्र व पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए आंदोलन करेंगे ग्रामीण
उप स्वास्थ्य केंद्र व पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए आंदोलन करेंगे ग्रामीण

बेतिया । नौतन प्रखंड मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित डबरिया पंचायत के लोग स्वास्थ्य उप केंद्र व पंचायत सरकार भवन के लिए टकटकी लगाए बैठे हैं। अब इसके लिए वे आंदोलन के मूड में हैं। पंचायत के विकास के लिए मुखिया के नेतृत्व में ग्रामीण गोलबंद हो रहे हैं। पंचायत सरकार भवन व स्वास्थ्य उप केंद्र नहीं रहने से उन्हें प्रखंड मुख्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है। सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए मुखिया ने प्रयास किया है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है। पंचायत सरकार भवन के लिए भूमि की खोज भी आरंभ की गई है। लेकिन सरकारी स्तर पर भी सकारात्मक सहयोग की आवश्यकता है।

------------------------

हर घर में बन गया शौचालय

पंचायत के सभी घरों में शौचालय निर्माण करा लिया गया है। लोग शौचालय का व्यवहार करें, इसके लिए जागरूकता फैलाई जा रही है। सात निश्चय योजना के तहत हर घर में शुद्ध पानी भी पहुंचाने का कार्य अंतिम चरण में है। गांवों से पानी की निकासी को लेकर नाले का निर्माण कराने की प्रक्रिया भी तेज हो गई है। पंचायत के सभी गांवों को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए सभी कच्ची सड़कों के पक्कीकरण का काम जारी है। पंचायत को पूर्ण रूप से हरियाली युक्त करने के लिए सड़क किनारे पौधारोपण कार्य कराया गया है ताकि पंचायत प्रदूषण मुक्त हो सके।

-------------------------------------- पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने के लिए मुखिया का पूरा सहयोग मिल रहा है। पंचायत सरकार भवन के लिए जमीन की खोज की जा रही है। बहुत जल्द ही पंचायत सरकार भवन का निर्माण भी हो जाएगा।

उमेश प्रसाद, वार्ड सदस्य

वार्ड 08

------------------------------------------------ पूरे पंचायत के विकास के लिए सभी ग्रामीण तत्परता दिखा रहे है। सभी वार्डो में अब विकास दिखने लगा है। विकास के लिए ग्रामीणों का भी सहयोग मिल रहा है। पंचायत सरकार भवन की आवश्यकता है।

कमलेश सिंह,वार्ड सदस्य

वार्ड 07

------------------------------------

पंचायत में स्वास्थ्य उप केंद्र की कमी के कारण मरीजों को प्रखंड मुख्यालय या जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। अगर स्वास्थ्य उपकेन्द्र बन जाता है तो ग्रामीणों को टीकाकरण एवं अन्य प्राथमिक उपचार की सुविधा मिल जाता।

नागेश्वर राम, वार्ड प्रतिनिधि

वार्ड 05

------------------------

पंचायत के विकास के लिए सभी जनता का पूर्ण रूप से साथ मिल रहा है। पंचायत सरकार भवन व स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए जमीन की खोज की जा रही है बहुत जल्द ही सारी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

धर्मेंद्र सिंह, मुखिया प्रतिनिधि

------------------------

पंचायत एक नजर में

जनसंख्या - 18700

मतदाता - 7200

वार्ड - 12

हाई स्कूल - 1

मध्य विद्यालय-1

प्राथमिक विद्यालय - 4

आंगनबाड़ी केंद्र - 7

जनवितरण दुकानदार - 3

chat bot
आपका साथी