जलस्तर में कमी, नरकटिया और सेमरहनी दोन में कटाव

बगहा। बारिश बंद होने से नदियों का जलस्तर कम हो गया है। लेकिन कई जगह कटाव हो रहा है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 10:58 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 10:58 PM (IST)
जलस्तर में कमी, नरकटिया और सेमरहनी दोन में कटाव
जलस्तर में कमी, नरकटिया और सेमरहनी दोन में कटाव

बगहा। बारिश बंद होने से नदियों का जलस्तर कम हो गया है। लेकिन, कई जगह कटाव हो रहा है। गोब‌र्द्धना के बगही सखुआनी पंचायत का सड़क संपर्क भंग होने से आवागमन की भारी परेशानी है। पहाड़ी नदियों ने नरकटिया दोन, सेमरहनी दोन को अपनी जद में ले लिया है। इसके समीप बसे लोगों का कटाव को लेकर बेचैनी बढ़ गई है। आधा दर्जन गांवों के नदी की धारा परिवर्तन से विस्थापित होने की आशंका है। मसान नदी के समीप के गांवों में बाढ़ के गांव में घुसने का डर है। विस्थापन के डर से लोगों का दिल हरसमय दहल रहा है।

जितेंद्र उरांव, महेश उरांव, रमेश उरांव, मुन्ना उरांव, अमृत उरांव, राजू उरांव, इन्दल उरांव, गुड्डू उरांव, सागर उरांव, देवनाथ महतो ने बताया कि मसान सहित सभी नदियों के जलस्तर में गिरावट हुई है। हालांकि मसान नदी अभी तेजी से कटाव कर रही है। इसकी मुख्य वजह मसान नदी का जलग्रहण क्षेत्र का नेपाल में है। मसान नदी के समीपवर्ती पंचायतों गुदगुदी, बनकटवा करमहिया, नौरंगिया, बगही सखुआनी आदि पंचायतों के दर्जन से अधिक गांवों के खेतों में कटाव चल रहा है। नरकटिया, सेमरहनी दोन गांवों में मसान नदी का दबाव बना हुआ है। वहां नदी लगातार कटाव भी कर रही है। राज्य सभा सदस्य ने किया भावल गांव के समीप टूटे दोन नहर का निरीक्षण रामनगर। राज्य सभा सदस्य सतीश चंद्र दुबे ने शुक्रवार की शाम भावल गांव के समीप टूटे दोन नहर व ध्वस्त पुलिया का निरीक्षण किया। मौके पर मौजूद दोन नहर विभाग व ड्रैनेज कंट्रोल के अभियंताओं से निर्माण कार्य को शुरू करने की बात कही। इस क्रम में स्थानीय लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि इस कार्य के अलावा इमरती कटहरवा गांव के समीप जमींदारी बांध के टूटे हिस्से का भी मरम्मत जल्द से जल्द होगा। इस संबंध में अधिकारियों से बात की गई है। इस क्रम में सांसद ने चौक पर पौधारोपण भी किया। पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी से आग्रह करते हुए कहा कि एक पौधे अवश्य लगाएं।

मौके पर सीओ विनोद मिश्रा, इंस्पेक्टर अभिनंदन सिंह, अंचल पुलिस निरीक्षक कपूर नाथ शर्मा, शिक्षक मनीष तिवारी, वीरेन्द्र तिवारी, प्रमुख प्रतिनिधि सुरेन्द्र यादव, वरीय भाजपा कार्यकर्ता सूर्य प्रसाद सिंह, चुन्नू गिरी, अभिषेक गिरी समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी