बांसी नदी उफान पर, सैकड़ों एकड़ भूमि नदी में विलीन, आक्रोशित लोगों का प्रदर्शन

बगहा। धनहा प्रखंड के बैरा बिन टोली में बांसी नदी लगातार बारिश के कारण उफान पर है। ग्रा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 11:00 PM (IST)
बांसी नदी उफान पर, सैकड़ों एकड़ भूमि नदी में विलीन, आक्रोशित लोगों का प्रदर्शन
बांसी नदी उफान पर, सैकड़ों एकड़ भूमि नदी में विलीन, आक्रोशित लोगों का प्रदर्शन

बगहा। धनहा प्रखंड के बैरा बिन टोली में बांसी नदी लगातार बारिश के कारण उफान पर है। ग्रामीणों के लगातार कटान की सूचना देने के बाद भी स्थानीय प्रशासन लापरवाह बना हुआ है। कई दिनों से कटान जारी है। सूचना के बाद भी कटान को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। जिससे नाराज लोगों ने प्रदर्शन किया।

यूपी-बिहार की सीमा रेखा मानी जाने वाली बांसी नदी मधुबनी प्रखंड के बैरा बिन टोली गांव के समीप तेज गति से कटाव कर रही है। कटाव की गति इतनी तेज है कि बांसी नदी की धारा एवं बैरा बिन टोली सरकारी स्कूल का फासला 100 मीटर का था। लेकिन देर रात में भी बांसी नदी काफी तेज गति से कटाव करती रही। जिसके कारण विद्यालय एवं नदी की धारा की दूरी महज 50 मीटर की हो गई है।जिसको लेकर बैरा बिन टोली गांव के ग्रामीण एवं स्थानीय किसान काफी चितित है। स्थानीय किसान कटाव होने की सूचना प्रखंड व अंचल कार्यालय सहित विधायक से भी कर चुके हैं। लेकिन अब तक कटाव रोधी कार्य शुरू नहीं किया गया। जिससे नाराज बैरा बिन टोली गांव के ग्रामीण और सांसद प्रतिनिधि जितेन्द्र गुप्ता एवं नदी में विलीन हुए भूमि के किसान शुक्रवार को नदी के तट पर प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी किया। जल्द से जल्द कटाव रोधी कार्य कराने की मांग की। सांसद प्रतिनिधि ने कहा कि अगर कार्य कल से शुरू नहीं हुआ तो धरना पर बैठेंगे। जिसकी सारी जिम्मेदारी शासन और प्रशासन की होगी।

इस संबंध में एएसडीएम सरफराज नवाज का कहना है कि सिचाई विभाग के एसडीओ को जांच के लिए भेजा जा रहा है। कटाव रोधी कार्य जल्द शुरू कराया जाएगा। कटाव से नाराज लोगों ने किया प्रदर्शन चौतरवा। बाढ़ की त्रासदी के बाद मसान नदी के द्वारा पुन: कटाव शुरू होने से रायबारी महुअवा के मोरवा टोला के लोगों में दहशत व्याप्त है।

इस बाबत पंचायत के मुखिया शमसाद अली,पूर्व मुखिया आजाद अली,कयामुद्दीन अंसारी,हीरालाल यादव,परमा यादव,फिरोज अहमद ,फैयाज अहमद आदि ने शुक्रवार को प्रदर्शन करते हुए कहा कि सरकार द्वारा कटाव पीड़ितों की सुध नहीं ली जा रही है। जिसके कारण अबतक उक्त गांव के तारीख खां, घूरा यादव,कुनकुन यादव,प्रभु यादव,मनोज यादव,परमा यादव,इस्लाम खां आदि का घर मसान में विलीन हो चुका है।हॉलांकि दो दिन पूर्व बुधवार को जल नि:स्त्ररण विभाग के कर्मियों का एक दल मसान नदी के तटवर्ती गांव का निरीक्षण कर संवेदकों को कटावरोधी कार्य तेज करने का निर्देश दिया था।परंतु बोरों में बालू भरकर संवेदक गायब हो गया। मोरवा टोला के कटाव स्थल पर कोई कार्य नहीं हो सका है।जिससे ग्रामीणों में क्षोभ व्याप्त है। ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि उक्त स्थल का जायजा लेकर कटाव पीड़ितों को उचित मुवावजा दे।

chat bot
आपका साथी