बगैर टीका लगे ही मिला टीका लगने का मैसेज

बगहा। वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान कई लापरवाहियां भी सामने आ रही हैं। ताजा मामला वाल्मीकि

JagranFri, 09 Jul 2021 10:50 PM (IST)
बगैर टीका लगे ही मिला टीका लगने का मैसेज

बगहा। वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान कई लापरवाहियां भी सामने आ रही हैं। ताजा मामला वाल्मीकिनगर का है। जहां वैक्सीनेशन के टारगेट को पूरा करने की होड़ में लोगों के पास बिना वैक्सीन लगे ही टीका लगने के मैसेज आ रहे हैं।कोरोना महामारी के बीच वैक्सीनेशन रिपोर्ट में गड़बड़ी से लोग परेशान हैं। यह सिस्टम की विफलता या फिर स्टाफ की गलती जांच का विषय है। वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी अपलोड हो गया। अब यह लोग वैक्सीन लगवाने के लिए भटक रहे हैं। इससे वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की सच्चाई पर ही सवाल खड़ा हो गया है और सरकार द्वारा जारी डाटा भी सवालों के घेरे में है।

मामला वाल्मीकिनगर का है। जलसंसाधन विभाग वाल्मीकिनगर में कार्यरत त्रिभुवन कुमार ने पिछले 10 अप्रैल को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया था। शुक्रवार को उन्हें मैसेज मिला कि उन्हें वैक्सीन की दूसरा डोज लग चुकी है। इस मैसेज को देख वे हैरान रह गए।

त्रिभुवन इस मैसेज के साथ अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वाल्मीकिनगर में चिकित्सक के पास पहुंचे, लेकिन किसी के पास इसका जवाब नहीं था। उन्हें चिता इस बात की है अब दूसरी डोज उन्हें कैसे लग पाएगी। इस बाबत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वाल्मीकिनगर के आयुष चिकित्सक डाक्टर संजय कुमार सिंह ने बताया कि इस विषय में मुझे जानकारी नहीं है। डाटा आपरेटर ही बता सकता है। पीएचसी में लगाया गया कैंप, टीकाकरण के लिए उमड़ी भीड़ रामनगर। शुक्रवार को निर्धारित कार्यक्रम के तहत स्थानीय पीएचसी में कैंप लगाया गया। जिसमें सभी वर्ग के लोगों को टीका दिया गया। इधर टीकाकरण की सूचना पर वैक्सीन लेने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिसके कारण पीएचसी के वैक्सीनेशन स्थल पर लंबी कतार लग गई।

पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. चंद्र भूषण ने बताया कि कुल 620 डोज का लक्ष्य रखा गया था। दोपहर तक ही यह लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। इस कार्य में चिकित्सकों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों को भी लगाया गया था। जिनकी देखरेख में भीड़ के बावजूद कार्य सुचारू रूप से किया गया है। बता दें कि जब से 18 से 44 उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया सरल की गई है। इनको ऑनलाइन पंजीकरण से मुक्त कर दिया गया है। तबसे ही वैक्सीन लेने के लिए लोगों की भीड़ बढ़ गई है। पीएचसी में वैक्सीन नहीं होने के कारण वापस लौट रहे लोग भितहा। प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए लोग परेशान हैं। जिन लोगों का तय समय सीमा समाप्त हो चुका है। उनके मोबाइल पर मैसेज आ रहा है कि आप अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर दूसरी डोज ले लीजिए। लेकिन, वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण लोग वैक्सीन नहीं लगवा पा रहे हैं। शुक्रवार को दर्जनों लोग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भितहा पहुंचे। लेकिन, वैक्सीन का हवाला देकर उन्हें वापस कर दिया गया।

इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी मनोरंजन कुमार ने बताया कि पूरे बिहार में वैक्सीन की उपलब्धता नहीं है। जिला मुख्यालय से 550 डोज मिला था। वह सभी को लगा दिया गया है। डोज मिलते ही बचे लोगों को भी लगाया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.