पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण बहुत ही जरूरी

बगहा। वृक्ष नहीं रहेंगे तो धरती पर जीवन संकट में पड़ जाएगा। पर्यावरण को बचाना है तो पौधार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:25 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:25 PM (IST)
पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण बहुत ही जरूरी
पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण बहुत ही जरूरी

बगहा। वृक्ष नहीं रहेंगे तो धरती पर जीवन संकट में पड़ जाएगा। पर्यावरण को बचाना है तो पौधारोपण जिदगी में सबसे जरूरी है। जीवनदायी ऑक्सीजन का एकमात्र स्त्रोत पौधे हैं। मानव जीवन वृक्षों पर निर्भर हैं। यदि वृक्ष नहीं रहेंगे तो किसी का बचना मुमकिन नहीं फिर चाहे वह मानव हो या जीव-जंतु हो। वृक्ष नहीं होने के कारण हमें वर्षा का पानी भी नहीं मिलेगा।जीवन की ²ष्टि से पर्यावरण मानव के लिए सर्वोच्च जरूरत है। जल, जंगल और जमीन तीनों उसके प्रमुख आधार हैं। विकास के मौजूदा मॉडल की विफलता यह कि जीवन के इन तीनों आधारों को प्रदूषण ने लील लिया है,और हम पौधारोपण के प्रति जागरूक नहीं हैं। हमें अपने पर्यावरण की भी देखभाल के लिए पौधारोपण में वृद्धि लाना है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब लोग धीरे धीरे इसके प्रति जागरूक हो रहे हैं। युवा वर्ग पौधारोपण को लेकर बेहद जागरूक है।

---------------------

हमारे नेतृत्व में मधुबनी प्रखंड के सेमरिया बनिया टोली में 400 और शमशेरवा गांव में 200पौधों का पौधारोपण किया गया है। हमें अपने पर्यावरण के लिए जागरूक होकर ऐसे ही पौधारोपण करना चाहिए।

विनय कुमार चौबे, ग्रामीण शमशेरवा

-----------------

पर्यावरण को बचाने के लिए जीवन में पौधारोपण करना चाहिए।जीवनदायी ऑक्सीजन का एकमात्र स्त्रोत पौधे ही हैं, अगर पौधे नहीं रहेंगे तो हमें ऑक्सीजन की दिक्कत हो जाएगी।हमने अभी तक सैकड़ों पौधे लगाए हैं।

मुन्ना कुमार शाह,ग्रामीण धनहा

-----------------------

वृक्ष हमारे जीवन के अनमोल रत्न हैं। शुद्ध पर्यावरण के लिए हमें अपने जीवन से ज्यादा इसकी देखभाल की जरूरत है। अपने जीवन में पौधारोपण जरूर करना चाहिए।

रतन राम,बीडीसी खोतहवा

-----------------------

जागरण का देशव्यापी पौधारोपण अभियान बहुत ही सराहनीय है। इस पहल से हमें जागरूक होकर अपने जीवन में सैकड़ों पौधे प्रतिवर्ष लगाने का संकल्प करके इस मुहिम को सार्थक करना चाहिए।

विजय सिंह चंदेल, समाजसेवी

chat bot
आपका साथी