सड़क से हटाया गया अतिक्रमण, अफरातफरी

बगहा। मधुबनी प्रखंड के बांसी-धनहा मुख्य मार्ग से तमकुहा बाइपास पुरानी सड़क से दौनहा नथुनी चौक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 11:17 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 11:17 PM (IST)
सड़क से हटाया गया अतिक्रमण, अफरातफरी
सड़क से हटाया गया अतिक्रमण, अफरातफरी

बगहा। मधुबनी प्रखंड के बांसी-धनहा मुख्य मार्ग से तमकुहा बाइपास पुरानी सड़क से दौनहा नथुनी चौकीदार के घर तक सड़क बन रहे प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क को ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया था। जिसके कारण सड़क निर्माण कार्य बाधित था।

शुक्रवार को मधुबनी अंचलाधिकारी,धनहा थाना पुलिस बल एवं समाजसेवियों के साथ बैठक कर ग्रामीणों के सहयोग से मापी कर सड़क को अतिक्रमण मुक्त किया गया। सड़क के बीच सेंटर से दोनों तरफ 10 फुट पर चिन्हित कर सड़क निर्माण के बाधा को दूर किया गया।

अंचलाधिकारी रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि तमकुहा मुख्य सड़क चौक से दौंनहा मुख्य सड़क तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण हो रहा है। सड़क खेसरा 322 नंबर में 92 एकड़ सरकारी भूमि है। जिस पर सड़क के दोनों तरफ कुछ ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है, जिसको खाली कराया गया। समाजसेवी धनंजय पांडेय ने बताया कि ग्रामीणों के अतिक्रमण से कार्य बाधित है। सड़क बनाने की समय सीमा भी नजदीक है। ऐसे में अतिक्रममुक्त कराना अनिवार्य हो गया था। शुक्रवार को मुखिया राजेश राम के नेतृत्व में बैठक कर पदाधिकारियों एवं ग्रामीणों के सहयोग से सड़क की मापी करते हुए अतिक्रमण मुक्त किया गया है। मुखिया ने बताया कि, यह सड़क तमकुहा से कई गांवों को जोड़ता है।थोड़ी सी वर्षा होने पर पूरी सड़क कीचड़मय के कारण आवागमन बाधित हो जाता है। सड़क निर्माण के साथ नाली और पटरी के लिए 20 फुट भूमि की जरूरत है।इस सड़क का निर्माण जनहित में आवश्यक है। इसलिए ग्रामीणों के सहयोग से अतिक्रमण मुक्त कराया गया। जानकारी के अनुसार यह प्रधानमंत्री सड़क ओम श्री साई कंट्रेक्सन के द्वारा बनाया जा रहा है।सड़क की कुल लम्बाई 900 मीटर हैं। सड़क बनाने की अंतिम तारीख 18 जुलाई 2021 है। अगर सड़क नहीं बनती है तो ग्रामीण से लेकर ठीकेदार तक को नुकसान उठाना पड़ता।

मौके पर ग्रामीण प्रज्ञा सिंह,मैनेजर सिंह, हीरा बिन,संतोष तिवारी,जोगिन्दर बिन,गोविद राम,मनोज सिंह आदि लोग मौजूद रहे। प्रशासन के सामने ही उड़ी कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां धनहा। थाना क्षेत्र के तमकुहा बाजार में सड़क से अतिक्रमण मुक्त कराने गई पुलिस प्रशासन के सामने ही ग्रामीण कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करते नजर आये।

सरकार द्वारा कोरोना गाइडलाइन में दो गज की दूरी के साथ मास्क लगाने का कड़ा नियम हैं।उसके बाद भी ग्रामीण फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन न करते हुए बिना मास्क के नजर आये।जिला प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग बिल्कुल लापरवाह बने हैं।सरकार द्वारा अनलॉक होने पर ग्रामीण क्षेत्रों में पूरी तरह से लापरवाही की जा रही है।अनलॉक में आदेश है कि किसी भी सार्वजनिक काम में दो गज की दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाना जरूरी है।उसके बाद भी तमकुहा बाजार में सड़क से अतिक्रमण मुक्त कराने जुटे ग्रामीण एक दूसरे से बिना मास्क लगाए चिपके रहे। अगर ग्रामीण क्षेत्र में लोग जागरूक नहीं हुए तो बहुत ही भयावहक स्थिति होगी।

chat bot
आपका साथी