सुनसान रहे देवालय, घरों में लगे माता के जयकारे

बगहा। चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई। क्षेत्र के देवी मंदिर सुनसान पड़े रहे। कोरोना गाइडला

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 11:59 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:59 PM (IST)
सुनसान रहे देवालय, घरों में लगे माता के जयकारे
सुनसान रहे देवालय, घरों में लगे माता के जयकारे

बगहा। चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई। क्षेत्र के देवी मंदिर सुनसान पड़े रहे। कोरोना गाइडलाइन के तहत मंदिरों को बंद रहने का आदेश सरकार द्वारा निर्गत है। लोग भी सूझ बूझ से कम लेते हुए घरों में ही पूजा करना मुनासिब समझे। जिसको लेकर अधिकतर लोगों ने घर पर ही कलश स्थापित कर देवी की आराधना शुरू की। हालांकि इस दौरान बहुत से लोगों ने मंदिर में कलश स्थापित कराया है।

रामपुर नयागांव निवासी राधेश्याम तिवारी, विजय यादव, सुंदर चौधरी, झगरू यादव उर्फ राजा ने कहा कि घर में पूजा करने से भी माता का आशीर्वाद लिया जा सकता है। मंदिर में पूजा करने से मन को संतुष्टि मिलती है लेकिन, विगत वर्ष से कोरोना को देखते हुए अब घर पर पूजा करना उचित लग रहा है। हालांकि इसके लिए उन्होंने कहा कि पंडित और पुजारियों द्वारा भी घर से पूजा करने और माता की आराधना का संदेश दिया जा रहा है। मदनपुर देवी स्थान के पुजारी ललन दास ने कहा कि स्थान पर दर्शन करने पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं से घर पर पूजा करने की अपील की जा रही है। सबका कल्याण करतीं हैं माता

इनसेट : वीटीआर के मदनपुर में यूपी बिहार की सीमा पर स्थित प्रसिद्ध देवी मंदिर के पुजारी बाबा ललन दास ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व से ही यहां पंहुचने तमाम भक्तों व श्रद्धालुओं से अपील की जा रही है कि माता की पूजा सच्चे मन से घर में भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी भक्त सच्चे व पवित्र मन से घर में ही देवी मां की पूजा करें। माता सबका कल्याण करती है। उन्होंने रामनवमी का हवाला देते हुए कहा कि अबतक हजारों लोग यहां पहुंच चुके होते, लोगों की समझदारी और सूझबूझ का परिणाम है कि यहां चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सुनसान दिख रहा है। व्रत में क्या खाएं :

आहार विशेषज्ञ प्रभुनाथ तिवारी ने कहा कि अभी शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में व्रत , साधना, तपस्या और पूजा को देखते हुए पूरे नौ दिनों तक फलाहार के साथ स्वास्थ्य रहने के लिए खान पान बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि फलों के साथ नारंगी की अधिकता को ध्यान में रखकर फलाहार करना चाहिए। साथ ही सुबह शाम हल्दीयुक्त दूध पीने से भी इंसान का इम्युनिटी बरकरार रखा जा सकता है। उन्होंने ठंडे चीजों से परहेज रखते हुए गर्म भोजन व गर्म पेय की सलाह दी है।

chat bot
आपका साथी