किसान गोष्ठी में पौधारोपण पर दिया गया बल

बगहा। तमकुहा बाजार में जनजीवन हरियाली को लेकर किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें दज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 11:17 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 11:17 PM (IST)
किसान गोष्ठी में पौधारोपण पर दिया गया बल
किसान गोष्ठी में पौधारोपण पर दिया गया बल

बगहा। तमकुहा बाजार में जनजीवन हरियाली को लेकर किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें दर्जनों की संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया।

कृषि विभाग के अधिकारी दीपक शर्मा ने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि जनजीवन हरियाली सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है। आज जिस तरह से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है । उसको देखते हुए जनजीवन हरियाली कार्यक्रम काफी सटीक है। उन्होंने उपस्थित किसानों से कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए हम लोगों को चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें । नदी नाले जो आजकल पूरी तरह से भर गए हैं । हमें जल संचय के लिए पोखर तालाब एवं नदी नाले की पुन: जीर्णोद्धार की आवश्यकता है। उन्होंने किसानों से कहा कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधारोपण करें एवं इसकी सूचना प्रखंड कृषि कार्यालय को दें । ताकि उन्हें इस पर अनुदान दिया जा सके।

कृषि समन्वयक विनोद यादव ने उपस्थित किसानों को बताया कि वह जल संचय के लिए अपने भूमि में तालाब का निर्माण करा सकते हैं । जिस पर सरकार 90 फीसद अनुदान मिलेगा। किसान अपने खेतों में बागवानी का कार्य करें और सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान का लाभ उठाएं। उन्होंने किसानों को कई अन्य तरह के कृषि कार्यों के बारे में भी जानकारी दी । कृषि सलाहकार रामराज सिंह एवं बुधई राम ने जनजीवन हरियाली के तहत कार्य करने की सलाह दी । मौके पर सरपंच पति रामनाथ राम, विजय शंकर यादव, सादिक अंसारी, राजू सैनी, विश्वनाथ चौहान, चंद्रिका प्रसाद, गणेश शर्मा, राधा यादव, विक्रम चौहान, अजय सिंह, भभूती यादव, उमाकांत दुबे एवं जगदीश यादव सहित दर्जनों लोग शामिल रहे।

जल-जीवन-हरियाली व जलवायु अनुकूल कृषि विषयक किसान गोष्ठी

ठकराहा। प्रखंड परिसर में बुधवार को जल-जीवन-हरियाली एवं जलवायु अनुकूल कृषि विषय पर किसान गोष्ठी हुई।

गोष्ठी का शुभारंभ आत्मा के प्रखंड अध्यक्ष विनोद तिवारी, विधायक प्रतिनिधि रविंद्र तिवारी, सांसद प्रतिनिधि जितेंद्र कुशवाहा ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर प्रखंड प्रभारी कृषि पदाधिकारी पुर्णेन्दु कुमार ने जल संरक्षण के उपाय पर प्रकाश डाला । मौके पर कृषि सलाहकार प्रभुनाथ तिवारी, अयोध्या कुशवाहा, गीता कुशवाहा, प्रदीप राम, तकनीकी सहायक विजय कुमार, संजय कुमार, राज्य सभा सदस्य के प्रतिनिधि विजय चौधरी, जदयू प्रखंड अध्यक्ष सिगल दीप गद्दी, विद्यागिरी, किसान रामदरश साह, जगीरहा पैक्स अध्यक्ष चंद्रप्रकाश तिवारी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी