अप्रैल से गोरखपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड में चलेगी बिजली से ट्रेन

डीआरएम आर के जैन ने कहा कि अप्रैल से गोरखपुर - मुजफ्फरपुर रेलखंड पर विद्युत ट्रेन चलने लगेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 12:43 AM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 12:43 AM (IST)
अप्रैल से गोरखपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड में चलेगी बिजली से ट्रेन
अप्रैल से गोरखपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड में चलेगी बिजली से ट्रेन

बगहा। डीआरएम आर के जैन ने कहा कि अप्रैल से गोरखपुर - मुजफ्फरपुर रेलखंड पर विद्युत ट्रेन चलने लगेगी। मार्च 2019 तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। गोरखपुर - मुजफ्फरपुर रेलखंड के दोहरीकरण करने पर भी काम चल रहा है। शीघ्र ही इस रेलखंड में यात्रा करने वाले यात्रियों को ट्रेनों की लेटलतीफी से मुक्ति मिल जाएगी। वे गुरुवार की सुबह में स्पेशल सैलून से बगहा पहुंचे और स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर कराए जा रहे विकास कार्यों का जायजा लिया और तकनीकी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। बगहा रेलवे स्टेशन परिसर के समीप पुराने मालगोदाम के जर्जर भवन को ध्वस्त कराने का आदेश दिया। प्लेटफॉर्म पर गड्ढा देख डीआरएम भड़क गए और विद्युतीकरण एजेंसी एवं स्टेशन कर्मियों को जमकर फटकार लगाई। स्टेशन अधीक्षक राजीव रंजन पांडेय को कार्य की गुणवत्ता की निगरानी करने का निर्देश दिया। रेलवे की खाली पड़ी भूमि का सीमांकन कराने का आदेश दिया।

-------------------------

तीन भाषा में लिखा जाएगा स्टेशन का नाम

डीआरएम ने स्टेशन के बाहर बगहा लिखा हुआ बोर्ड नहीं देखा । कहा कि स्टेशनों पर प्रयोग होने वाले तीनों भाषाओं में बड़े व स्पष्ट अक्षरों में बगहा लिखा जाना चाहिए। बाहर प्रवेश द्वार पर बगहा का नाम नहीं होने पर आश्चर्य व्यक्त करते श्री जैन ने कहा कि इतना बड़ा स्टेशन है इसके सामने इसका नाम तक नहीं है। तुरंत स्टेशन का नाम लिखवाने का आदेश दिया।

----------------------------

टेंपो के लिए होगा अलग स्टैंड

मुख्य द्वार पर लाइन टेंपो की भीड़ देख डीआरएम ने उन्हें अविलंब हटाने का आदेश दिया। अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऑटो स्टैंड अलग बनाया जाए। स्टेशन परिसर में जन प्रतिनिधियों एवं अन्य राजनीतिक पार्टियों के लगे बैनर - पोस्टर हटाने का आदेश दिया। बिना अनुमति के रेल परिसर में कोई पोस्टर नहीं लगेगा।

--------------------------

मुख्य द्वार से अलग बनेगा शौचालय प्रवेश द्वार के समीप शौचालय एवं मूत्रालय देख एक बार फिर डीआरएम भड़क गए। शौचालय व मूत्रालय को यहां से हटाकर अन्यत्र बनाने का निर्देश दिया । वहीं साफ सफाई की व्यवस्था पर सभी अधीनस्थों को कड़ी फटकार लगाई। हालांकि डीआरएम के आने की सूचना पर सुबह से ही स्टेशन की सफाई हो रही थी। फिर सफाई व्यवस्था से डीआरएम संतुष्ट नहीं दिखे।

----------------------------

एसएस के चैंबर व मुख्य द्वार होगा आधुनिक

स्टेशन के महत्व को बताते हुए डीआरएम ने कहा कि इसमें लगे सारे छोटे-छोटे बोर्ड एवं होर्डिंग को हटा दें। इसको आधुनिक बनाए। आय व्यय का ब्योरा लिखा एक बोर्ड भी चेंबर में लगाने का आदेश दिया। यात्रियों के घुसने और निकलने में परेशानी होती होगी। चौड़ा और आधुनिक गेट का निर्माण कराएं। आगामी 8 मार्च को जीएम का आगमन होने वाला है। इससे पूर्व स्टेशन की व्यवस्था दुरुस्त हो जानी चाहिए।

------------------------

इनसेट --

बोर्ड का आएगा आदेश तब चलेगी सवारी गाड़ी स्टेशन निरीक्षण के क्रम में बगहा पहुंचे डीआरएम ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि सवारी गाड़ियों का परिचालन रेलवे बोर्ड के आदेश से निरस्त किया गया है। निर्माण एवं विकासात्मक कार्यों को पूरा होने के बाद उसका परिचालन प्रारंभ हो जाएगा। यात्रियों की असुविधा के सवाल पर उन्होंने कहा कि बोर्ड का आदेश मिलने के बाद ही सवारी गाड़ियों का परिचालन संभव है। हालांकि मौके पर मौजूद कई रेल यात्रियों ने भी सवारी गाड़ियों को निरस्त करने पर सवाल उठाया तो डीआरएम ने कोई जवाब नहीं दिया।

chat bot
आपका साथी