बिचौलियों की होगी छुट्टी, किसानों की कंपनी ही बेचेगी उत्पाद

बेतिया । जिले के किसानों को अपने कृषि उत्पादों की बिक्री करने में काफी सहुलियत होने वाली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:49 PM (IST)
बिचौलियों की होगी छुट्टी, किसानों की कंपनी ही बेचेगी उत्पाद
बिचौलियों की होगी छुट्टी, किसानों की कंपनी ही बेचेगी उत्पाद

बेतिया ।

जिले के किसानों को अपने कृषि उत्पादों की बिक्री करने में काफी सहुलियत होने वाली है। उनके बीच से बिचौलियों की अब छुट्टी होगी, तो उनके द्वारा ली गई उपज का ब्रांडेड कंपनी की तरह बिक्री मूल्य मिलेगा। अपनी स्वयं की कंपनी से वे विभिन्न तरह के उत्पादों की बिक्री कर सकेंगे। मझौलिया पंचायत में वेस्ट फारमर्स प्रोड्यूसर कंपनी की शुरुआत हो गई है। बागवानी मिशन की ओर से हल्दी की खेती के लिए चिह्नित इस जिले में अमवा मझार के किसानों को यह सुविधा दी गई है।

कंपनी ने मिशन के सहयोग से पैक हाउस का निर्माण शुरू कर दिया है। इस पैक हाउस के निर्माण हो जाने के बाद हल्दी की पिसाई, पैकिग एवं ब्रांडिग हो जाएगी और कंपनी अपने सहयोगी किसानों के उत्पादों को अधिक मूल्य पर बेच पाएगी। अमवा मझार के सदस्य किसान प्रेम रंजन, प्रभात मेहता, रवि आनंद भारती की मानें तो वे यहां हल्दी की खेती करते थे। बाजार की सुविधा नहीं मिलने के कारण वे हल्दी की बिक्री काफी कम मूल्य पर ही करते थे। अब पैकिग करने के बाद हल्दी की बिक्री 250 से 300 रुपये प्रति किलो तक होगी। पैकेट पर कंपनी का ब्रांड रहेगा और बाजार की सुविधा भी अधिक मिलेगी। 10 से 10 हजार रुपये देकर कंपनी के सदस्य बने 200 किसान

जिले में बनी वेस्ट फार्मरर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी में में वर्तमान में 200 किसान सदस्य हैं। इसमें 10 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये देकर कंपनी के हिस्सेदार बने हैं। ये किसान कंपनी की हुइ आमदनी में अपने अंशदान के अनुसार मुनाफा कमाएंगे। इधर कंपनी के पैक हाउस का निर्माण 13 लाख 26 हजार की लागत से मझौलिया प्रखंड के अमवा मझार में शुरू किया गया है। इसमें कंपनी को सरकार बिहार राज्य उद्यानिक उत्पाद योजना के तहत लागत मूल्य का 90 फीसद अनुदान देगी। वर्तमान में कंपनी के कुल सदस्यों की संख्या 200 है, लेकिन जिले के कोई भी किसान इस कंपनी से जुड़कर अपने उत्पादों को बेंच सकते हैं और उससे हुए मुनाफा का लाभ ले सकते हैं। यह कंपनी सहकारी तौर पर काम करेगी। यह कंपनी सबसे पहले हल्दी पर काम करेगी, फिर अन्य उत्पादों के अलावा अनाज और सब्जी को भी शामिल करेगी।

फरवरी-मार्च से शुरू होगी हल्दी की प्रोसेसिग

जिला बागवानी मिशन के सहायक निदेशक विवेक भारती के अनुसार पैक हाउस का निर्माण एक माह में करा लेना है और किसान अपने कृषि उत्पादों की बिक्री फरवरी मार्च से करने लगेंगे। उनके अनुसार इस समूह को स्थापित करने और किसान हितकारी योजनाओं के लिए सरकार ऋण भी देगी, जिसमें किसी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी