नवरात्र पूजा को ले बाजार गुलजार, जमकर हुई खरीददारी

बेतिया। शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो गया है। नवरात्र पूजा को लेकर लोगों में काफी उत्साह है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 11:47 PM (IST)
नवरात्र पूजा को ले बाजार गुलजार, जमकर हुई खरीददारी
नवरात्र पूजा को ले बाजार गुलजार, जमकर हुई खरीददारी

बेतिया। शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो गया है। नवरात्र पूजा को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। पूजा को ले बुधवार को बाजार गुलजार रहा। लोगों ने पूजा सामग्रियों की जमकर खरीददारी की। भीड़ के कारण बाजार में रौनक रहा। नगर के लाल बाजार, मीना बाजार में तिल रखने की जगह नहीं थी। पूजा सामग्री की बिक्री और किराना दुकानों में जमकर बिक्री हुई। इन दुकानों पर लोगों का तांता लगा रहा। खरीददारी के लिए नगर के बाहरी लोगों के नगर में आने के कारण ट्रैफिक सिस्टम पर भी प्रभाव पड़ा। प्रमुख सड़कों पर जाम की स्थिति बन गई। किराना दुकानदार अजय साह ने बताया कि पूजा उपयोगी सामग्री की खूब बिक्री हुई है। लोगों ने जमकर खरीददारी की है। किराना सामान के होलसेल विक्रेता पंकज वर्णवाल ने बताया कि पिछले 2 दिनों से लोग पूजा में उपयोगी सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं। पिछले वर्ष कोरोना के कारण कई जगह पर पूजा नहीं होने से इस साल लोगों में काफी उत्साह है।

----------------------------------

कपड़ा और फलों के दुकान पर भी भीड़

नवरात्र के कारण कपड़ा और फलों की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ रही। जनता सिनेमा चौक के विमल शोरूम के मालिक अमृत मोटानी ने बताया कि दुर्गा पूजा को लेकर लोक कपड़े की खरीदारी कर रहे हैं। ग्राहकों के आने से अच्छी बिक्री हुई है। लोग हर तरह के कपड़े की खूब खरीदारी कर रहे हैं। कपड़े की दुकान काला फल दुकानों पर भी लोगों की भीड़ लगी रही। सेव, केला की खूब बिक्री हुई। फल विक्रेता नारायण साह ने बताया कि पूजा को ध्यान में रखकर बाहर से फलों को मंगाया गया है। सुबह से ही दुकान पर लोगों का तांता लगा हुआ है। नवरात्र को ध्यान में रख कई ठेला वाले भी ठेला पर फल रखकर बिक्री किए। उनकी भी अच्छी खासी बिक्री हुई। बाजार में हर तरह के फलों के अलावे फलाहारी मिठाइयां भी मिल रही है। कई मिठाई दुकानदार फलाहारी मिठाई बनाए हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानों के बाहर इनकी सूचना भी लगाई गई थी।

--------------------------------

पूजा सामग्रियों के दाम में उछाल

इस वर्ष पूजा सामग्री के दाम में उछाल आया है। पिछले दो वर्ष की तुलना में तकरीबन हर सामान महंगे हो गए हैं। किराना दुकानदार रामचंद्र कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में बाजार में समान महंगे मिल रहे हैं। जिस कारण महंगे रेट पर बिक्री करना पड़ रहा है।

सामान --- दाम (प्रति किलोग्राम)

चीनी --- 44

रामदाना --90

साबूदाना --85

किसमिस --240

काजू --800

नारियल --250

तील तेल --120 (लीटर)

मखाना --600

बादाम दाना --125

मिश्री दाना --60

केला --40 (दर्जन)

सेव --80

------------------

chat bot
आपका साथी