नाले का पानी बंद करने को ले भिखनाठोरी बॉर्डर पर तनाव

भिखनाठोरी बॉर्डर पर नेपाल प्रशासन की सहमति से भारतीय क्षेत्र में सिचाई के लिए आने वाले एक नाले को बंद किए जाने के बाद विवाद गहरा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 01:01 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 06:07 AM (IST)
नाले का पानी बंद करने को ले भिखनाठोरी बॉर्डर पर तनाव
नाले का पानी बंद करने को ले भिखनाठोरी बॉर्डर पर तनाव

बेतिया। भिखनाठोरी बॉर्डर पर नेपाल प्रशासन की सहमति से भारतीय क्षेत्र में सिचाई के लिए आने वाले एक नाले को बंद किए जाने के बाद विवाद गहरा गया है। बुधवार को नाले को बंद किए जाने के विरोध में आधा दर्जन गांव के किसान पहुंचे और नाले को खोलने के लिए जा रहे थे। सूचना पर एसएसबी के अधिकारी एवं जवानों ने पहुंच कर किसानों को रोक दिया। इसको लेकर धमौरा पंचायत के सैकड़ों लोगों ने बॉर्डर पर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। बताया जाता है कि पहाड़ की ओर से तीन नाला निकला था, जिसमें उजला पहाड़ी के समीप भारतीय सीमा में आने वाले एक नाले को बंद कर दिया गया है। जिससे हजारों एकड़ खेती प्रभावित होगी और वन्यजीवों को भी पेयजल की किल्लत होगी। मामले में एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट शैलेश कुमार सिंह, एलआरडीसी अजय कुमार सिंह, बीडीओ हरिमोहन कुमार व सीओ राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव पहुंचे । वहां नेपाल के सुरक्षा अधिकारियों से बातचीत की हालांकि कोई समाधान नहीं निकला। उधर, नेपाल के सशस्त्र सीमा प्रहरी इंस्पेक्टर दीपक दहाल, ठेकेदार उधव व सड़क निर्माण करा रहे इंजीनियरों ने बताया कि पुल के करीब से वह नाला जाता था। पुल से 30 मीटर तक कोई कन्वर्ट नहीं होता है। इसीलिए उसे भर दिया गया हैं। अब दो नाला ही रहेगा। एक नाला नेपाल के रामनगर, बुद्ध नगर व बर्मा नगर जाएगा तथा दूसरा नाला भारतीय क्षेत्र के एकवा, परसौनी, नुनीवा टोला की ओर जाएगा।

<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>--<ढ्डद्धड्ड>---

कोट

भारत - नेपाल के भिखनाठोरी बॉर्डर पर नाले को बंद किए जाने सूचना मिली है। अधिकारियों को भेजा गया है। मामले का सामाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

चंदन चौहान

एसडीओ, नरकटियागंज

chat bot
आपका साथी