top menutop menutop menu

जुर्माना से बचने के लिए मास्क पहन घर से बाहर निकलें लोग

बेतिया। मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना वसूलने की नियम का व्यापक असर पड़ा है। अब तक बिना मास्क पहने सड़क पर निकलने वाले लोगों के चेहरे पर अब मास्क दिखने लगा है। जेब में मास्क लेकर घूमने वालों भी मास्क बाहर निकाल लिए है। शनिवार को बारिश और बूंदाबांदी के काफी कम लोग घरों से बाहर निकले। लेकिन जो भी घरों से बाहर निकले अधिकतर लोगों के नाक और मुंह मास्क से ढके रहे। हालांकि ग्रामीण इलाकों में स्थिति पूर्वक दिखी। ग्रामीण चौक चौराहे पर पूर्व की तरह ही लोग बिना मास्क लगाए खरीददारी या गप्पे मारते देखें गए। सरकारी दफ्तरों की भी स्थिति बदली-बदली दिखी। विभिन्न कामों से कार्यालय आने वाले लोगों के चेहरे पर भी मास्क दिखा। मास्क को लेकर पुलिस भी मुस्तैद रही। बिना मास्क के ही घर से निकले कुछ लोगों को जब गलती का एहसास हुआ तो जुर्माना देने से बचने के लिए मुंह और नाक रुमाल या गमछा से ढ़क लिए।

-------------------------------

मास्क की बिक्री पर कोई असर नहीं

शनिवार को मास्क की बिक्री सामान्य रहा। कचहरी के समीप मास्क विक्रेता विनोद पटेल ने बताया कि वह प्रतिदिन 20 से 25 मास्क बेच लेता है। शुरू शुरू में ऐसा कोई दिन नहीं था जब 100 से ज्यादा मास्क नहीं बिकते थे। धीरे-धीरे बिक्री कम हो गई। शनिवार को बारिश के कारण बिक्री ठप हो गई थी। शाम में ही कुछ मास्क की बिक्री हुई है। स्टेशन चौक के मास्क विक्रेता अजय भगत की माने तो अब तकरीबन सभी लोगों के पास मास्क है। इस कारण मास्क की बिक्री प्रभावित हुई है। शनिवार को अधिकतर वे लोग ही मास्क खरीदने आ ए जिनका मास्क गलती से घर पर छूट गया था। कई लोग सिर्फ दाम पूछ कर लौट गए। वे रुमाल से मुंह ढककर काम चला लिए।

-------------------------------------

कोरोना से बचाव के लिए मास्क जरूरी

चिकित्सक देवाशीष चटर्जी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव में शारीरिक दूरी और मास्क का उपयोग काफी जरूरी है। मास्की की उपयोग से संक्रमण फैलने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। लेकिन मास्क की सफाई और इसके उपयोग के तरीकों को जानना काफी जरूरी है। एक बार मास्क के उपयोग के बाद बिना सफाई किए दोबारा उसे नहीं पहने। साबुन और गर्म पानी से मास्क को अच्छी तरह साफ करने के बाद तेज धूप में 4 से 5 घंटे तक सुखाएं। बेहतर है कि एक व्यक्ति अपने लिए चार पांच मास्क रखें ताकि एक बार इस्तेमाल के बाद दुबारा पहनने का नंबर चौथे या पांचवें दिन आए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.