बालू की किल्लत दूर करने के लिए गोलबंद हुए आवास लाभुक

बगहा। मधुबनी, गंडक पार में बालू बंद होने की किल्लत अब दिखने लगी है। सरकार द्वारा जारी किए गए सारे लाभकारी योजनाएं पूरी तरह से ठप हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 12:28 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 12:28 AM (IST)
बालू की किल्लत दूर करने के लिए गोलबंद हुए आवास लाभुक
बालू की किल्लत दूर करने के लिए गोलबंद हुए आवास लाभुक

बगहा। मधुबनी, गंडक पार में बालू बंद होने की किल्लत अब दिखने लगी है। सरकार द्वारा जारी किए गए सारे लाभकारी योजनाएं पूरी तरह से ठप हो गए हैं। यहां तक कि प्रधानमंत्री आवास योजना जो सरकार के द्वारा पंचायतों में दिया गया है उन योजनाओं पर पूरी तरह से ग्रहण लगता दिखाई पड़ रहा है ।बालू बंद होने से जहां राजमिस्त्री के पास भुखमरी की समस्या हो गई है ।वही स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण कार्य भी पूरी तरह से ठप हो गया ।लोग शौचालय निर्माण कार्य कराना अब पूरी तरह से बंद कर दिए हैं। हालांकि किसी तरह से आनन-फानन में प्रखंड को ओ डी एफ तो कर दिया गया लेकिन अभी प्रखंड के कई पंचायतों के कई वार्डो में शौचालय निर्माण का कार्य पूरी तरह से बंद है ।जो अब तक पूरा नहीं हो पाया है ।वार्ड में शौचालय निर्माण कार्य कराने के लिए अभी बालू की आवश्यकता थी ।लेकिन बालू बंद हो जाने से ऐसा लगता है कि अब वहां शौचालय निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाएगा।

-------------------

प्रमुख प्रतिनिधि से मिले लाभुक

ग्रामीण सुदामा यादव ,रंग लाल यादव ,जनार्दन शाह ,मुन्ना मिश्रा ,बाड़ू यादव ,जवाहिर यादव ,ओमप्रकाश ,प्रमोद गौड़, विक्रम गोंड ने बताया कि बालू बंद होने से आवास निर्माण योजना पूरी तरह से ठप हो गया है। यहां तक की घर में जो छोटे-मोटे कार्य कराए जा रहे थे ।वह भी अब नहीं हो पा रहे हैं। लोगों ने कहा कि एक तरफ जहां बालू बंद होने के चलते शौचालय निर्माण एवं प्रधानमंत्री आवास निर्माण भी नहीं हो पा रहा है वहीं सीमेंट छड़ एवं अन्य दुकानों पर पूरी तरह से मंदी देखी जा रही है । मधुबनी प्रखंड में कई जगह खनन किया जा रहा था ।जिस बालू से गंडक पार के चारों प्रखंडों में आवश्यकता की पूर्ति हो रही थी। लेकिन अब बालू बंद हो जाने के चलते सारे काम पूरी तरह से ठप है। जल्द से जल्द बालू निकालने की वैकल्पिक व्यवस्था करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी