साहब, अभी हम जी रहे, पेंशन से दूध खरीद कर पी रहे..

बगहा। बगहा दो प्रखंड परिसर में जल रहे अलाव के चारों ओर 60 वर्ष की आयुसीमा पार कर चुके दर्जनों वृद्ध एकत्रित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 11:56 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 11:56 PM (IST)
साहब, अभी हम जी रहे, पेंशन से दूध खरीद कर पी रहे..
साहब, अभी हम जी रहे, पेंशन से दूध खरीद कर पी रहे..

बगहा। बगहा दो प्रखंड परिसर में जल रहे अलाव के चारों ओर 60 वर्ष की आयुसीमा पार कर चुके दर्जनों वृद्ध एकत्रित हैं। गुरुवार की सुबह वार्ड सदस्य ने सूचना दी, जिसके बाद प्रखंड कार्यालय पहुंचे हैं। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत सभी वर्षो से पेंशन का उठाव कर रहे। अब, सरकार ने पेंशनरों के जिदा होने का प्रमाणीकरण कराने का निर्णय लिया है। मु. सुशीला, मु. रमावती, सरस्वती देवी, खूबलाल सहनी आदि ने बताया कि सरकार हर महीने बैंक खाता के माध्यम से पेंशन का भुगतान कर रही। जिसके बूते जीवन गुजर रहा। कोई इस पैसे से दूध खरीदता है तो कोई हर महीने दवा की जुगाड़ करता। यदि पेंशन नहीं मिल रही होती तो जीवन गुजारना कठिन हो जाता। सुबह 10 बजे सभी पेंशनर काउंटर पर कतारबद्ध हो गए। हालांकि इस दौरान लिक फेल होने के कारण न सिर्फ कर्मी परेशान रहे, बल्कि पेंशनरों को भी घंटों काउंटर पर इंतजार करना पड़ा। काउंटर पर तैनात कर्मियों ने बताया कि सभी पेंशनरों का डाटा बेस बना है। जिसमें उनका आधारकार्ड नंबर भी अंकित किया गया है। आधारकार्ड डालकर अंगूठे का निशान लिया जा रहा। जो पेंशनर जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराएंगे उन्हें मृत मानकर पेंशन बंद कर दिया जाएगा। शिविर में पहुंचे सभी पेंशनरों ने अंगूठा लगाकर खुद के जिदा होने का प्रमाण दिया। उल्लेखनीय है कि पेंशनरों को 400 रुपये प्रति महीने की दर से भुगतान किया जाता।

------------------------------

22 फरवरी तक जारी रहेगा कैंप :-

पेंशनरों के सत्यापन के लिए आयोजित शिविर 22 फरवरी तक जारी रहेगा। बीडीओ ने पंचायत स्तर पर तिथि निर्धारित करते हुए काउंटर पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी है। 24 जनवरी को यमुनापुर टड़वलिया, 25 को चंपापुर गोनौली, 27 को महुआवा कटहरवा, 28 को जिमरी नौतनवा, 29 को देवरिया तरूअनवा, 31 को पैकवलिया मर्यादपुर, एक फरवरी को लक्ष्मीपुर रमपुरवा, तीन को खरहट त्रिभौनी, चार को ढोलबजवा लक्ष्मीपुर, पांच को चमवलिया, छह को मंगलपुर औसानी, सात को बलुआ छत्रौल, आठ को सेमरा कटकुईया, 10 को हरनाटांड़, 11 को बैराटी बरिअरवा, 12 को बकुली पंचगांवा, 13 को वाल्मीकिनगर, 14 को वैरागी सोनवर्षा, 15 को बेलहवा मदनपुर, 17 को बिनवलिया बोदसर, 18 को नौरंगिया दरदरी, 19 को संतपुर सोहरिया, 20 को भड़छी तथा 22 फरवरी को नयागांव रामपुर पंचायत के पेंशनरों का जीवन सत्यापन किया जाएगा।

--------------------------------------

बयान :-

डाटाबेस में अंकित आधारकार्ड नंबर से पेंशनरों का जीवन प्रमाणीकरण किया जा रहा। इस कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो, इसके लिए अलग अलग काउंटर बनाए गए हैं।

प्रणब कुमार गिरि, बीडीओ, बगहा दो।

chat bot
आपका साथी