व्यवस्था के प्रति बने गंभीर, बीज वितरण में तेजी लाने का निर्देश

बीजग्राम जीरोटिलेज प्रत्यक्षण मसूर प्रत्यक्षण व खेसारी प्रत्यक्षण का बीज कार्यालय पहुंच चुका है। किसानों को इसकी जानकारी से अवगत कराते हुए अधिक संख्या में उठाव सुनिश्चित कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 12:39 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:10 AM (IST)
व्यवस्था के प्रति बने गंभीर, बीज वितरण में तेजी लाने का निर्देश
व्यवस्था के प्रति बने गंभीर, बीज वितरण में तेजी लाने का निर्देश

बगहा । बीजग्राम, जीरोटिलेज प्रत्यक्षण, मसूर प्रत्यक्षण व खेसारी प्रत्यक्षण का बीज कार्यालय पहुंच चुका है। किसानों को इसकी जानकारी से अवगत कराते हुए अधिक संख्या में उठाव सुनिश्चित कराएं।

उक्त आदेश साप्ताहिक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए किसान भवन बगहा दो में बीएओ पृथ्वीचंद ने बुधवार को कही। रबी फसल की खेती के लिए आए सरकार द्वारा अनुदानित बीज का वितरण बेहतर और शीघ्र करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। बताया कि जीरो टिलेज में दो प्रकार के गेहूं बीज उपलब्ध है। जिसमें सौ प्रतिशत अनुदान पर 2740 रुपये में 40 किलो ग्राम प्रत्यक्षण गेहूं का बीज उपलब्ध है। 2170 रुपये में फसल पद्धति आधारित बीज कार्यालय से किसानों को दिया जा रहा है। बीएओ ने बताया कि दोनों प्रकार के बीज का उठाव करने के पश्चात किसान के खाते में अनुदान की पूरी राशि के साथ सात सौ रुपये जोड़कर देने का आदेश विभाग से आया है। उक्त दोनों का उठाव शतप्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध है। दो पंचायत का चयन

बीजग्राम योजना के तहत प्रखंड के दो पंचायत के लिए एक सौ किसान प्रति पंचायत बीज आया है। जिसमें बलुआ छत्रौल व ढोलबजवा लक्ष्मीपुर पंचायत को चयनित किया गया है। किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान के साथ मात्र 840 रुपये में 40 किलो ग्राम बीज दिया जा रहा है। सीएम सीड के लिए भी 20 किलो ग्राम बीज 74 रुपये में 90 फीसद अनुदान पर उपलब्ध कराया जा रहा है। मसूर प्रत्यक्षण व खेसारी के बारे में दी गई जानकारी

मसूर व खेसारी प्रत्यक्षण के संबंध में बताते हुए बीएओ ने बताया कि 3346 में 16 किलो ग्राम बीज के साथ आवश्यक दवाएं दी जा रही हैं। जिसमें 3280 रुपये का अनुदान है। वहीं खेसारी प्रत्यक्षण में 4019 में 32 किलो ग्राम बीज के साथ आवश्यक दवाओं का कीट उपलब्ध कराया गया है। जिसमें 3200 रुपये 75 प्रतिशत का अनुदान है। मसूर व खेसारी में भी सीएम सीड का ऑफर दिया गया है। इसमें भी 38 रुपये का भुगतान कर चार किलो ग्राम बीज प्राप्त किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी