शौचालय निर्माण नहीं कराने पर राशन कार्ड पर लगेगी रोक

भितहा 2 अक्टूबर के पूर्व अगर जिस घर में शौचालय का निर्माण नही हुआ। उस परिवार के राशन कार्ड पर रोक लगा दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 01:23 AM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 01:23 AM (IST)
शौचालय निर्माण नहीं कराने पर राशन कार्ड पर लगेगी रोक
शौचालय निर्माण नहीं कराने पर राशन कार्ड पर लगेगी रोक

बगहा। भितहा 2 अक्टूबर के पूर्व अगर जिस घर में शौचालय का निर्माण नही हुआ। उस परिवार के राशन कार्ड पर रोक लगा दिया जाएगा। प्रखंड के सभी पंचायत के गांवों में हर घर में शौचालय होना चाहिए। जिसके लिए ग्रामीणों को दिन रात जागरूक किया जा रहा है।

उक्त बातें गुरुवार की रात प्रखंड के भुईँधरवा पंचायत में लगे रात्रि चौपाल को संबोधित करते हुए बीडीओ दिनेश कुमार ¨सह ने लोगो से शौचालय निर्माण करने की अपील करते हुए कहा। उन्होंने साफ शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि हर हाल में निर्धारित तिथि से पूर्व सभी घरों में शौचालय का निर्माण अवश्य करा लें। ताकि गांधी जयंती के अवसर पर पूरे प्रखंड को ओडीएफ किया जा सके। इसके लिए आप सब को जागरूक होना पड़ेगा। तभी इस मिशन को पूरा किया जा सकता है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में आप सबकी भागीदारी होनी चाहिए। उन्होंने खास कर महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि घर की इज्जत घर में ही रहनी चाहिए। इसके लिए शौचालय का होना अति आवश्यक है। बहु बेटियों को शौच के लिए बाहर न जाना पड़े। जिस घर की महिला सदस्य शौच के लिए बाहर जाती है उस घर के पुरुष सदस्य को शर्म होनी चाहिए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार द्वारा शौचालय निर्माण कराने के बाद 12 हजार रुपये भी अनुदान दिया जा रहा है। ताकि हर घर में शौचालय का निर्माण हो सके। इतने जागरूकता के बाद भी अगर किसी परिवार में शौचालय का निर्माण नही हुआ तो सबसे पहले राशन कार्ड पर रोक लगाया जाएगा। उसके बाद अगर बाहर शौच के लिए जाते हुए कोई पकड़े जाते है तो सुसंगत धारा में स्थानीय थाने में प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी। वही उन्होंने उन लोगोँ से अपील किया जिनके घर शौचालय का निर्माण हो चुका है। लेकिन लोग शौचालय का उपयोग परिवार के सभी सदस्य नही कर रहे है। उन्होंने कहा कि शौचालय बनाने के बाद उसका उपयोग भी परिवार के सभी सदस्य करे। ताकि घर मे किसी प्रकार की बीमारी का प्रकोप न बढ़े। इसके लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। बीडीओ ने चौपाल में उपस्थित सभी लोगोँ को कैसे जल्द से जल्द शौचालय का निर्माण कराया जाय इसकी तकनीकी भी बताया।

उन्होंने बताया कि प्रखंड के तीन पंचायत पूर्व में ही ओडीएफ किया जा चुका है। बाकी छह पंचायतोँ के सभी गाँवों में युद्ध स्तर पर शौचालय निर्माण कार्य शुरू है। इस मुहिम को पूरा करने के लिए सभी पंचायतों में स्वच्छाग्रही टीम का गठन किया गया है। वे खुद प्रतिदिन सुबह शाम गावों में जाकर इसकी मॉनीट¨रग कर रहे है। ताकि निर्धारित लक्ष्य को समय से पूर्व पूरा किया जा सके।

chat bot
आपका साथी