बेघर परिवारों को हर हाल में उपलब्ध कराएं आवास

ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार ने जिले में पीएम आवास योजना के तहत आवास निर्माण के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 12:24 AM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 12:25 AM (IST)
बेघर परिवारों को हर हाल में उपलब्ध कराएं आवास
बेघर परिवारों को हर हाल में उपलब्ध कराएं आवास

बेतिया । ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार ने जिले में पीएम आवास योजना के तहत आवास निर्माण के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि हर आदमी की बुनियादी आवश्यकता रोटी, कपड़ा और मकान में सबसे महत्वपूर्ण स्थान आवास का है। प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवास अतिआवश्यक है। जिन लोगों का अपना घर नहीं होता है, वे बहुत ही कष्टप्रद जीवन व्यतीत करते हैं। इसलिए जिले के आवास विहीन परिवारों को हर हाल में आवास मुहैया कराया जाए। उन्होंने उप विकास आयुक्त को कहा कि जहां आवास निर्माण नहीं हुआ है, वहां सभी स्तर के पदाधिकारियों को ले जाकर सत्यापन कर उन्हें इसका लाभ शीघ्र उपलब्ध कराएं। ग्रामीण विकास मंत्री श्री कुमार ने सोमवार को समाहरणालय के सभा भवन में विभागीय अधिकारियों को यह निर्देश दिया। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत एक भी परिवार नहीं छूटे, इसका खास ख्याल रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान मुख्यमंत्री का एक महत्वपूर्ण अभियान है। प्रत्येक परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस जिले के प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा संबंधित अधिकारी, कर्मी इस अभियान को शीघ्र पूर्ण कराएं। मंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग सरकार का एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण विभाग है। आप सभी अधिकारी बेहतर कार्य कर इस विभाग के लक्ष्यों को शत-प्रतिशत पूर्ण कराने में भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने बारी-बारी से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, जल शक्ति अभियान, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना, मनरेगा, जीविका, बीमा योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, सतत जीविकोपार्जन योजना सहित अन्य योजनाओं की प्रखंडवार समीक्षा की। कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत अबतक जितना जियो टैग हो गया है उन सभी का भुगतान 15 दिनों के अंदर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने हाट-बाजारों, सरकारी कार्यालयों तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सामुदायिक शौचालय के निर्माण पर भी जोर दिया।

उप विकास आयुक्त रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने मंत्री को आश्वस्त किया कि तय समय सीमा में अवश्य कर दिया जाएगा। मौके पर निदेशक, डीआरडीए राजेश कुमार, मंत्री के आप्त सचिव, कौशलेंद्र कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, मनरेगा पीओ आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी