जगदीशपुर और बकवा को जल्द मिलेगी पावर सब स्टेशन की सौगात

बिजली के मामले में जगदीशपुर और रामनगर क्षेत्र के दिन रोशन होनेवाले हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 12:18 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 12:18 AM (IST)
जगदीशपुर और बकवा को जल्द मिलेगी पावर सब स्टेशन की सौगात
जगदीशपुर और बकवा को जल्द मिलेगी पावर सब स्टेशन की सौगात

बेतिया। बिजली के मामले में जगदीशपुर और रामनगर क्षेत्र के दिन रोशन होनेवाले हैं। यहां के गांवों में अब निर्बाध बिजली आपूर्ति का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके लिए विभागीय कवायद तेज कर दी गई हैं। विभाग की ओर से जो कवायद की गई उसके तहत जगदीशपुर और रामनगर को बहुत जल्द ही पावर सब स्टेशन की सौगात मिलने वाली हैं। जगदीशपुर के गहिरी और रामनगर के बकवा में पावर सब स्टेशन का निर्माण कराया गया है। विभागीय जानकारों के अनुसार दोनों पावर सब स्टेशन का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया हैं। इसकी टे¨स्टग भी चल रही हैं। यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो इसी माह से इसका लाभ आम उपभोक्ताओं को मिलने लगेगा। पावर सब स्टेशन जगदीशपुर और रामनगर बकवा का लोकापर्ण सूबे के मुखिया नीतीश कुमार द्वारा किए जाने की प्रबल संभावना है। हालांकि इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई हैं, लेकिन इसको लेकर विभागीय चर्चा जोरों पर हैं। दो नये पावर सब स्टेशन चालू होने से जगदीशपुर और रामनगर के दर्जनभर से अधिक गांव लाभान्वित होंगे। यहां निर्बाध आपूर्ति का रास्ता भी साफ हो जाएगा। विभागीय जानकारों के अनुसार दोनों पावर सब स्टेशन में 5 एमवीए के दो-दो पावर ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। ताकि इससे जुड़े फीडर व गांवों में निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

------------------------

इनसेट

दो स्पेशल फीडर होंगे कृषि के लिए

बेतिया : दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत बनाए गए पावर सब स्टेशन से कुल चार फीडर निकलेंगे। जिसमे कृषि के लिए स्पेशल दो फीडर होंगे। विभागीय जानकारों के अनुसार इसमे दो सामान्य होंगे। यानि इस फीडर से आम उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की जाएगी। जबकि दो कृषि फीडर होंगे। इस फीडर से केवल कृषि कार्य के लिए ही बिजली आपूर्ति की जाएगी।

------------------------

बयान

जगदीशपुर, गहिरी और रामनगर के बकवा पावर सबस्टेशन का काम पूरा हो चुका हैं। टे¨स्टग का काम भी चल रहा हैं। बहुत जल्द विद्युत आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

अखिलेश कुमार

एसडीओ

विद्युत परियोजना, बेतिया

---------------------------------------------------

chat bot
आपका साथी