प्रस्तावित भूमि पर ही बनेगा पॉलीटेक्निक कॉलेज : डीएम

मझौलिया में डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने साफ शब्दों में कहा है कि विकास में बाधा डालने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 01:03 AM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2019 06:27 AM (IST)
प्रस्तावित भूमि पर ही बनेगा पॉलीटेक्निक कॉलेज : डीएम
प्रस्तावित भूमि पर ही बनेगा पॉलीटेक्निक कॉलेज : डीएम

बेतिया। मझौलिया में डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने साफ शब्दों में कहा है कि विकास में बाधा डालने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। हर हाल में पॉलीटेक्निक कॉलेज का निर्माण प्रस्तावित भूमि पर ही होगा। गांव और क्षेत्र के विकास के लिए ही पॉलीटेक्निक कॉलेज का निर्माण कराया जा रहा है। आम ग्रामीणों से अपील की है कि किसी के बहकावे में नहीं आवें।

-----------------------

पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील

मझौलिया प्रखंड की महनागनी पंचायत स्थित महावीरी अखाड़े की जमीन पर कॉलेज निर्माण कार्य के विरोध में ग्रामीणों ने एकजुट होकर आक्रोश है। फिलवक्त भारी संख्या में पुलिस बल स्थल पर तैनात हैं। पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। गांव के लोग दहशत में भी हैं।

----------------

निर्माण कर रहे मजदूरों पर टूट पड़े थे ग्रामीण

कॉलेज के लिए महावीरी अखाड़े की भूमि को पूर्व में ही चयनित कर दिया गया था। जिस पर एक सप्ताह से बाउंड्री की खुदाई हो रही थी। बुधवार को ग्रामीणों ने निर्माण कार्य कर रहे लोगों पर धावा बोल दिया। निर्माण कार्य रुकवा दिया विरोध कर रहे ग्रामीणों ने अपनी हाथों में डंडा ईंट पत्थर आदि लेकर बीच मैदान में पहुंचकर हो हल्ला करने लगे। इस दौरान महिलाएं भी लाठियां भाज रही थी। ग्रामीण पुलिस पर रोड़ा फेंक गन्ने की खेत में प्रवेश कर जाते थे। जब पुलिस एक तरफ से खेत में प्रवेश करती थी तो वे दूसरी ओर से निकल कर पुलिस पर रोड़ फेंकने लगते थे। इसको लेकर पुलिस भी काफी परेशान रही। बाद मे अधिकारियों ने सख्त रूप अपनाया और हुड़दंगियों को खदेड़ दिया।

---------------

पहुंचे अधिकारी और ग्रामीणों को खदेड़ा

मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी पश्चिम चंपारण डॉक्टर निलेश रामचंद्र देवरे पुलिस अधीक्षक जयंत कांत एसडीएम डॉ विद्यानंद पासवान एसडीपीओ पंकज कुमार रावत भारी दल बल के साथ निर्माण स्थल पर पहुंच विरोध कर रहे ग्रामीणों को खदेड़ना शुरू कर दिया । महिलाओं ने सड़क के किनारे खड़े होकर पुलिस पत्थरबाजी की।

--------------------

-- डीएम और एसपी ने भाजी लाठी

ग्रामीणों का कहना है कि घरों में घुसकर भी ग्रामीणों की पिटाई की पुलिस ने की। ग्रामीणों के भागने पर मामला शांत होते देख जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक वापस जिला मुख्यालय चले गये। उनके जाते ही विरोध कर रहे ग्रामीणों ने एक बार फिर से हंगामा शुरू कर दिया ।इसकी सूचना पाते ही डीएम और एसपी को लालगढ़ से लौटना पड़ा । लौट कर आते ही उन्होंने गाड़ी से उतर पुलिस बल के साथ बीच सड़क पर खड़े लोगों को खदेड़ना शुरू कर दिया।

-----------

आस्था के साथ प्रशासन का मजाक

ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासनिक अधिकारी विकास का हवाला देकर धार्मिक आस्था के साथ मजाक कर रहे हैं। यह सार्वजनिक स्थल है। महावीरी अखाड़े का आयोजन यहां होता है। आनन-फानन में इस भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया जो उचित नहीं है।

------------------------मुखिया भी बने निशाना

महनागनी पंचायत के मुखिया जितेंद्र सिंह के नेतृत्व में ग्रामीण इसका विरोध कर रहे थे। इस वजह से प्रशासनिक अधिकारियों ने मुखिया को भी निशाना बनाया है। जिलाधिकारी ने मुखिया की संपत्ति, उनके व्यावसायिक बैंक खाता आदि की जांच करने का आदेश दिया है। मुखिया समेत सात ग्रामीणों को हिरासत में ले लिया गया है। इस पथराव व लाठीचार्ज में तीन लोग घायल हुए हैं जिसमें एक लड़की भी शामिल है।

chat bot
आपका साथी