गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा पीसीआर लैब, रोज होगी 250 सैंपल की जांच

अब कोरोना जांच के लिए सैंपल पटना भेजने की बाध्यता समाप्त होगी। जांच रिपोर्ट के लिए इंतजार की घड़ी भी खत्म होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 12:41 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:11 AM (IST)
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा पीसीआर लैब, रोज होगी 250 सैंपल की जांच
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा पीसीआर लैब, रोज होगी 250 सैंपल की जांच

बेतिया। अब कोरोना जांच के लिए सैंपल पटना भेजने की बाध्यता समाप्त होगी। जांच रिपोर्ट के लिए इंतजार की घड़ी भी खत्म होगी। जांच रिपोर्ट तुरंत प्राप्त होगी। इसके लिए विभागीय कवायद शुरू कर दी गई है। गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया में पीसीआर लैब तैयार किया जा रहा है। पुराने लेक्चर थिएटर के सामने नए बिल्डिग में फोर्थ फ्लोर पर इस लैब को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के सैंपल की जांच के लिए यहां आरटी पीसीआर यानी रियल टाइम पॉलीमरेज चेन रिएक्शन मशीन स्थापित की जाएगी। मशीन के लिए कॉलेज प्रशासन को विभागीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। विभागीय जानकारियों के अनुसार बहुत जल्द ही मशीन कॉलेज पहुंच जाएगी। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगस्त के प्रथम सप्ताह से आरटी पीसीआर मशीन से जांच शुरू हो जाएगी। सैंपल बाहर जाने की बाध्यता खत्म हो जाएगी। बता दें कि वैश्विक संकट कोरोना से उबरने के लिए हर स्तर पर विभाग द्वारा पहल की जा रही है। कोरोना के संक्रमण की जांच का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है। फिलहाल गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया में टूनॉट के द्वारा जांच की जाती है। एक दिन में करीब 50 से 75 सैंपल की जांच ही संभव हो पाती है। पॉजिटिव कंफर्मेशन के लिए सैंपल को फिलहाल पटना आरएमआरआइ भेजा जाता है। सी सैंपल भी जांच के लिए पटना भेजा जाता है। नतीजतन रिपोर्ट आने में करीब 24 से 72 घंटे का समय लग जाता है। लेकिन आरटी पीसीआर मशीन लगने पर संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेने के बाद 4 घंटे में रिपोर्ट आ सकेगी।

----------------

इनसेट

आरटीपीसीआर मशीन से स्वाइन फ्लू की भी जांच होगी

आरटी पीसीआर मशीन से वायरल बीमारियों की भी जांच होगी। स्थापित होने के बाद स्वाइन फ्लू की भी जांच संभव हो पाएगी। विभागीय जानकारों के अनुसार पीसीआर लैब तैयार होने के बाद करीब हर बीमारी की जांच मेडिकल कॉलेज में संभव हो जाएगी। कोरोनावायरस क्रमण के साथ-साथ अन्य बीमारियों की जांच भी मरीज यही करा सकेंगे।

--------------

इनसेट

प्रतिदिन होगी 250 सैंपल की जांच

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों के अनुसार आरटी पीसीआर मशीन से जांच शुरू होने पर एक दिन में करीब 250 सैंपल की जांच संभव हो पाएगी।

हर सैंपल की रिपोर्ट आने चार से पांच घंटे का समय लगेगा। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि सभी सैंपलों की रिपोर्ट उसी दिन आ जाएगी।

-----------

इनसेट बयान :

आरटीपीसीआर के लिए विभागीय आदेश प्राप्त हो चुका है। लैब का काम भी पूरा किया जा रहा है। जल्द ही मशीन कॉलेज में पहुंच जाएगी। बहुत जल्द ही जांच शुरू हो जाएगा।

डॉ विनोद प्रसाद

प्राचार्य

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज

बेतिया

chat bot
आपका साथी