बढ़ते संक्रमण के बीच ऑक्सीजन चेन पूरी करना चुनौती

बेतिया में कोरोना संक्रमण से गंभीर मरीजों की संख्या अधिक होने से स्वास्थ्य सेवा पर दबाव बढ़ गया है। इसमें मुख्य चुनौती ऑक्सीजन चेन पूरा करने की है। जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति गोपालगंज व पूर्वी चंपारण के हरसिद्धि से की जा रही है। दोनों जगहों से प्रतिदिन 600 से 700 सिलेंडर ऑक्सीजन मंगाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 12:08 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 12:08 AM (IST)
बढ़ते संक्रमण के बीच ऑक्सीजन चेन पूरी करना चुनौती
बढ़ते संक्रमण के बीच ऑक्सीजन चेन पूरी करना चुनौती

बेतिया । बेतिया में कोरोना संक्रमण से गंभीर मरीजों की संख्या अधिक होने से स्वास्थ्य सेवा पर दबाव बढ़ गया है। इसमें मुख्य चुनौती ऑक्सीजन चेन पूरा करने की है। जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति गोपालगंज व पूर्वी चंपारण के हरसिद्धि से की जा रही है। दोनों जगहों से प्रतिदिन 600 से 700 सिलेंडर ऑक्सीजन मंगाई जा रही है। इसके अलावा राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल जीएमसीएच परिसर में भी 30 सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन गैस तैयार हो रही है। जीएमसीएच में इलाज कराने वालों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। यहां 210 गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इसमें सभी को आक्सीजन गैस की जरूरत पड़़ रही है इसके अलावा बेतिया, नरकटियागंज और बगहा में डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों के अलावा निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति की जा रही है। हालांकि जितनी आक्सीजन की जरूरत इन अस्पतालों में पड़ रही है, उसे पूरा कर लिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अबाध आक्सीजन की होते रहे, इसके लिए एक वरीय अधिकारी के नेतृत्व में आधा दर्जन दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है। आक्सीजन चेन को पूरा करने के लिए 10 पिकअप गाड़ी लगाई गई है, जिसके माध्यम से निरंतर दोनों जगहों से आक्सीजन लाई जा रही है। लेकिन जिले में एक्टिव संक्रमितों की संख्या वर्तमान में 5127 हो गई है। इससे आक्सीजन की और अधिक मांग बढ़ सकती है। इस ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन हर स्तर पर पहल कर रही है।

-------------------------------------------------------

जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा आइओसी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बेतिया जिला प्रशासन एवं जीएमसीएच प्रबंधन अतिरिक्त ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने की पहल कर रहे हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के सहयोग से यहां प्लांट लगाने की कवायद की जा रही है। पहले चरण में 190 सिलेंडर क्षमता वाला प्लांट लगाया जाएगा। इससे प्रतिदिन 190 आक्सीजन सिलेंडर का जेनरेशन होगा। इसके बाद भी क्षमता बढ़ाई जाएगी। आईओसी इस योजना पर शीघ्र काम शुरू करेगा। साथ ही इससे एक माह में आक्सीजन जेनरेशन होने लगेगा। जीएमसीएच के अधीक्षक डा. प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि इसके लिए जगह का चुनाव हो गया है। यह प्लांट जीएमसीएच परिसर में ही लगाया जाएगा। इससे आक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने में और अधिक मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी