जिले के 6 लाख 44 हजार राशनकार्डधारियों के खाते में भेजी गई एक हजार की राशि

कोरोना संकट के दौरान राहत दिलाने के लिए राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारियों को एक-एक हजार रुपये दी है। इस कड़ी में जिले के 6 लाख 90 हजार 572 राशन कार्ड धारियों के खाते में एक-एक हजार रुपये भेजे गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 01:04 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 07:44 AM (IST)
जिले के 6 लाख 44 हजार राशनकार्डधारियों के खाते में भेजी गई एक हजार की राशि
जिले के 6 लाख 44 हजार राशनकार्डधारियों के खाते में भेजी गई एक हजार की राशि

बेतिया। कोरोना संकट के दौरान राहत दिलाने के लिए राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारियों को एक-एक हजार रुपये दी है। इस कड़ी में जिले के 6 लाख 90 हजार 572 राशन कार्ड धारियों के खाते में एक-एक हजार रुपये भेजे गए हैं। लेकिन जिले के 45 हजार 906 राशन कार्डधारी परिवारों को अब तक एक हजार रुपये की दर से प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किया जा सका है। इसका मुख्य कारण इनके द्वारा अब तक आधार संख्या, बैंक खाता संख्या, बैंक एवं शाखा का नाम, आइएफएससी कोड आदि की जानकारी नहीं दिया जाना है। अब जिला प्रशासन ऐसे कार्डधारियों को फर्जी बताते हुए देते हुए रद्द करने की भी कार्रवाई कर सकती है। जिला आपूíत पदाधिकारी के अनुसार जिले में 6 लाख 90 हजार 572 परिवारों को राशन कार्ड निर्गत है। इसमें करीब 36 लाख लाभुक शामिल हैं। प्रत्येक राशन कार्डधारी परिवार को कोरोना संकट के मद्देनजर सरकार द्वारा एक-एक हजार रुपये सहायता राशि बैंक खाता के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। यह सहायता राशि प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड का आधार से लिक होना तथा बैंक खाता का भी आधार से लिक होना आवश्यक है, लेकिन जिले में 46 हजार राशन कार्डधारी परिवार वैसे हैं जिनका या तो राशन कार्ड या बैंक खाता आधार से लिक नहीं है। इस कारण इन्हें एक-एक हजार रुपये की दर से राशि उपलब्ध नहीं कराई जा सकी है। जिला आपूíत पदाधिकारी अनिल कुमार राय ने जिले के इन 45 हजार 902 राशन कार्डधारियों से अनुरोध किया है कि वे अपना आधार नंबर एवं बैंक खाता संबंधी विवरणी यथा-लाभुक का नाम, बैंक का नाम, बैंक शाखा का नाम, आइएफएससी कोड अपने जन वितरण प्रणाली विक्रेता के पास अविलंब जमा करना सुनिश्चित करें। ताकि, उनके बैंक खाते में कोरोना सहायता राशि के रूप में एक हजार रुपये भेजने की कार्रवाई की जा सके।

सहायता राशि से वंचित 45902 परिवारों को भेजी गई नोटिस

जिला आपूíत शाखा की ओर से इस आशय का एक पत्र भेजा गया है, जिसमें कार्डधारी को अपना सही आधार नंबर एवं बैंक खाता का उल्लेख करने को कहा गया है। यदि इसकी जानकारी नहीं दी जाती है, तो उनके कार्ड को फर्जी करार करते हुए इसे रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।

जिला नियंत्रण कक्ष में दे सकते हैं आपूíत की समस्या की जानकारी

किसी भी तरह की आपूíत की समस्याओं के समाधान के लिए जिला नियंत्रण कक्ष के मोबाइल संख्या 06254245145, 46,47,48,49 पर संपर्क किया जा सकता है। इन नंबरों पर अपनी समस्या बात कर उसका समाधान कराया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी