अब शहर की तरह स्मार्ट बनेंगे गांव, प्रतिदिन होगा कचरे का उठाव

शहरों की तर्ज पर गांवों को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। साफ-सुथरी पक्की गलियां जल निकासी के लिए नालियों का निर्माण व ठोस कचरे के प्रबंधन के लिए कचरे का प्रतिदिन उठाव करने की योजना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 12:06 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 12:06 AM (IST)
अब शहर की तरह स्मार्ट बनेंगे गांव, प्रतिदिन होगा कचरे का उठाव
अब शहर की तरह स्मार्ट बनेंगे गांव, प्रतिदिन होगा कचरे का उठाव

बगहा । शहरों की तर्ज पर गांवों को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। साफ-सुथरी पक्की गलियां, जल निकासी के लिए नालियों का निर्माण व ठोस कचरे के प्रबंधन के लिए कचरे का प्रतिदिन उठाव करने की योजना है। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत सड़क पक्कीकरण, नाली निर्माण व जलापूर्ति की योजना पर अनुमंडल के सभी सातों प्रखंडों के हर गांव में काम चल रहा। अब ठोस कचरा प्रबंधन योजना के तहत शहरों की भांति गांवों में भी नियमित रूप से सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए चिन्हित पंचायतों में स्वच्छाग्रहियों की तैनाती की जाएगी। बगहा दो की 25 पंचायतों में से पांच क्रमश: वाल्मीकिनगर, चंपापुर गोनौली, सेमरा कटकुईया, नयागांव रामपुर व संतपुर सोहरिया को इस योजना के लिए चयनित किया गया है। वहीं बगहा एक प्रखंड के रायबारी महुआवा, बड़गांव, मेहुड़ा व इंगलिसिया पंचायत में फिलहाल ठोस कचरा प्रबंधन की व्यवस्था की जा रही। मंगलवार को बगहा दो प्रखंड सभागार में अनुमंडल के बगहा एक, बगहा दो, ठकराहां, भितहां, पिपरासी व मधुबनी के स्वच्छाग्रहियों की बैठक संपन्न हुई। जिसमें सभी को कार्य की जानकारी दी गई। बगहा दो बीडीओ प्रणब कुमार गिरी ने बताया कि कचरा प्रबंधन की व्यवस्था होने के बाद ही निश्चित रूप से गांवों की तस्वीर बदलेगी। एसएलडब्ल्यूएम मनोज कुमार व प्रखंड समन्वयक अखिलेश्वर प्रसाद ने कहा कि सभी स्वच्छाग्रही लोगों को स्वच्छता का महत्व बताएं तथा कचरा प्रबंधन में सहयोग के लिए प्रोत्साहित करें।

--------------------------------------

गांवों की कुछ ऐसी होगी व्यवस्था :-

-प्रत्येक वार्ड में दो दो सफाई मित्र की तैनाती

-हर घर के सामने कचरा रखने के लिए डस्टबिन

-पंचायत स्तर पर कचरे के उठाव के लिए वाहन की व्यवस्था

-प्रतिदिन घर-घर पहुंचेगी कचरा गाड़ी, होगा कचरे का उठाव

-कचरा प्रबंधन केंद्र पर ठोस कचरे को किया जाएगा रिसाइकल

--------------------------------------

सर्वे कर रिपोर्टिंग का टास्क :-

फिलहाल सभी चयनित पंचायतों में स्वच्छाग्रही जाएंगे तथा गांवों का सर्वे कर रिपोर्ट सौंपेंगे। सर्वे के दौरान गांव में घरों की संख्या, सफाई व्यवस्था की वर्तमान स्थिति, शौचालयों के व्यवहार की स्थिति आदि बिदुओं पर विस्तृत जानकारी ली जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर हर घर के लिए डस्टबिन की व्यवस्था होगी। सबकुछ ठीक रहा तो शहरों की तरह स्मार्ट गांव इलाके की पहचान बनेंगे।

-------------------------------

बयान :-

इस अभियान का एक मात्र उद्देश्य गांवों का स्मार्ट व स्वच्छ बनाना है। प्रत्येक व्यक्ति के सहयोग से ही यह अभियान सफल होगा।

शशिरंजन कुमार, जिला समन्वयक

chat bot
आपका साथी