अब रंग बिरंगे चावल की खेती से सुधरेगी लोगों की सेहत

बगहा । जिस तरह से शरीर के लिए हरी सब्जी व रंग बिरंगे फल फायदेमंद है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:14 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:14 PM (IST)
अब रंग बिरंगे चावल की खेती से सुधरेगी लोगों की सेहत
अब रंग बिरंगे चावल की खेती से सुधरेगी लोगों की सेहत

बगहा । जिस तरह से शरीर के लिए हरी सब्जी व रंग बिरंगे फल फायदेमंद है। उसी तरह से रंगीन अनाज भी जरूरी है। इसमें पिगमेंट, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्निशियम नामक तत्व पाया जाता है। जो रोग निरोधी क्षमता को विकसित करता है। जिससे कैंसर तक के रोगों से लड़ने में सहायता मिलती है। वहीं इसमें पाए जाने आयरन, कैल्शियम समेत अन्य तत्व शुगर, बीपी समेत अन्य रोगों से लड़ने में कारगर है। कोरोना काल में जब इम्युनिटी की बात आती है तो, इन रंग बिरंगे चावल व गेहूं की याद आती है। सभी इसको ऊंची कीमत देकर भी खरीदने को तैयार रहते हैं।

प्रखंड के हरपुर गांव निवासी किसान विजय गिरी ने अपने क्षेत्र से सभी तरह के रोगों को दूर करने का बीड़ा उठाया है। जिसके लिए ये विभिन्न तरह के करीब 10 प्रजाति के धान की खेती कर रहे हैं। आज इनके तैयार फसल को देखने के लिए कृषि विज्ञानी भी पहुंच रहे हैं। इसको और बढ़ावा देने की बात कहते हैं। समय समय पर इसके उत्पादन में वृद्धि के लिए कृषि विभाग भी लगातार इनकी मॉनीटरिग कर रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि किसान इन सभी धान की प्रजाति को असम, शिमला, पंजाब व यूपी से लाए हैं। जिनको आर्गेनिक तरीके से अपने खेतों में लगाते हैं। यह सिलसिला सालों से चल रहा है। इनके पास न सिर्फ धान बल्कि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक गेहूं की भी कई प्रजातियां हैं। जिनका अपने भोजन में इस्तेमाल कर कई तरह के रोगों से बचा जा सकता है। इस धान व गेहूं की कीमत भी आम चावल व आटे से काफी अधिक है। जिससे अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है।

---------------------

इन प्रभेदों की है खेती, ऑनलाइन चल रहा है कारोबार

-----------------

ठंडे पानी में पकने वाला मैजिक चावल, मैजिक धान दो अगहनी बोरा, लाल चावल निभिया, कस्तूरी हरा चावल, अंबा महोर, विष्णु भोग, काला चावल आदि प्रमुख हैं। जिनमें से कुछ पककर तैयार हैं। जिन्हें काटने की तैयारी चल रही है तो, कुछ पकने वाले हैं। किसान बताते हैं कि चार सालों से इस दिशा में काम कर रहे हैं। आज नतीजा सामने है। यह अन्य धानों की तरह ही उत्पादन देता है। जबकि कई तरह से लाभकारी भी है। इसकी बिक्री ऑनलाइन तरीके से हो रही है। जिसकी अच्छी डिमांड है।

-------------------

बयान : रंगीन फल, अनाज व सब्जी सभी शरीर के लिए फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम समेत कई अन्य तत्व पाए जाते हैं। जिनके इस्तेमाल से कोरोना समेत अन्य रोगों को हराने में मदद मिलती है। इस उत्पाद को बड़ी आबादी तक पहुंचाने से कई लोगों को फायदा होगा। विभिन्न तरह के रोगों से मुक्ति मिलेगी।

डॉ. आरपी सिंह, कृषि विज्ञानी, विज्ञान केंद्र, नरकटियागंज

chat bot
आपका साथी