अब दवा के अभाव में नहीं जाएगी संक्रमित जान

बेतिया । संभावित तीसरी लहर को लेकर अस्पतालों में तैयारी शुरू कर दी गई है। आईसीयू वेंटिलेटर मॉनीटर दवा सहित बचों का आईसीयू तैयार किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:11 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:11 PM (IST)
अब दवा के अभाव में नहीं जाएगी संक्रमित जान
अब दवा के अभाव में नहीं जाएगी संक्रमित जान

बेतिया । संभावित तीसरी लहर को लेकर अस्पतालों में तैयारी शुरू कर दी गई है। आईसीयू, वेंटिलेटर, मॉनीटर, दवा सहित बच्चों का आईसीयू तैयार किया जा रहा है। दूसरी लहर के दौरान बेड, आक्सीजन व वेंटिलेटर के साथ जरूरी दवाओं का भंयकर संकट मरीजों झेला पड़ा था। इलाज के अभाव में तमाम मरीजों की जान चली गई थी। नतीजतन

तीसरी लहर में ऐसी स्थित पैदा न हो विभाग ने अभी से इसकी तैयारी शुरु कर दिया है। खासकर दवा को लेकर तैयारी जीरो पर है। बताया जाता है कि पहले जैसा संकट सामने नहीं आएगा। अस्पताल में एंटीबायोटिक, खून पतला करने वाली दवा, ताकत बढ़ाने वाली दवा,

लो मौलिकूलर वेट हेपरिग का स्टाक करने के निर्देश दिए हैं। कोविड निमोनिया के लिए डेक्सामेथासोन और मिथाइलपेडनीसोलोन आदि उपलब्ध है।

--------

इनसेट

बच्चों के लिए भी तैयार हो रहा वार्ड, उपलब्ध है दवाएं

संभावित तीसरी लहर को लेकर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बच्चों के लिए भी वार्ड तैयार किया जा रहा है।

30 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड तैयार किया जा रहा है। इनमें बेड, आक्सीजन व वेंटीलेटर की समुचित व्यवस्था है। बताया जाता है कि पैरासिटामोल, एंटीबायोटिक व अन्य एंटी वायरल दवा की कोई कमी नहीं है। बच्चों को फिलहाल, इन्हीं दवा से उपचार होना है। आइवरमेक्टिन, डेक्सामेथासोन व अन्य हैवी एंटीबायोटिक की बच्चों के लिए जरूरी नहीं।

----------

इनसेट

आचानक बढ़ गई थी, रेमडेसिविर डिमांड

कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों के लिए पर्याप्त दवा तक उपलब्ध नहीं हो पाई थी। बाजार ही नहीं, सरकारी अस्पतालों के पास भी कई जरूरी दवा खत्म हो गईं थी। रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए सबसे ज्यादा मारामारी रही। बाद में फेविपिराविर, डेक्सामेथासोन, आइवरमेक्टिन से लेकर विटामिन-सी व जिक जैसे सप्लीमेंट भी बाजार से गायब हो गए। खूब कालाबाजारी हुई। रेमडेसिविर का एक इंजेक्शन कई हजार रुपये तक बिक गया। ऐसे में प्रशासन ने खुद अपनी देखरेख में मरीजों को दवा उपलब्ध कराई गई। हालांकि कोविड हास्पीटल गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दवा की किल्लत नहीं रही। प्रशासन की देखरेख में पर्याप्त मात्रा में दवा मुहैया होती रही।इस बार रेमडेसिविर, फेविपिराविर, डेक्सामेथासोन जैसी दवा को लेकर हाहाकार मचने की आशंका कम है। अस्पताल अधीक्षक डॉ प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि रेमडेसिविर के उपयोग पर फिलहाल रोक लगा दिया गया है। हालांकि यह दावा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि संभावित तीसरी लहर को लेकर हर स्तर पर तैयारी की जा रही है। कोविड 19 में इस्तेमाल होने वाले हर प्रकार की दवा उपलब्ध है। बीएमआइसीएल के के पास भी दवा उपलब्ध है। महामारी के दौरान लोकल स्तर पर भी दवा खरीदने का आदेश सरकार द्वारा दिया गया है। नतीजतन इस बार दवा की कमी नहीं हो पाएगी।

-------

chat bot
आपका साथी