अब अपने गांव में मिट्टी की जांच कराएं किसान

वाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के किसान अपने खेत की मिट्टी की जांच लक्ष्मीपुर स्थित प्रयोगशाला में सभी 12 तत्वों की जांच करा सकते हैं। इस प्रयोगशाला में मिट्टी में पाए जाने वाले नाइट्रोजन फास्फोरस पोटाश कैल्शियम मैगनीशियम सल्फर जिक आयरन बोरान मैगभनीज कॉपर के जांच की सुविधा उपलब्ध है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 01:08 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 01:08 AM (IST)
अब अपने गांव में मिट्टी की जांच कराएं किसान
अब अपने गांव में मिट्टी की जांच कराएं किसान

बगहा । वाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के किसान अपने खेत की मिट्टी की जांच लक्ष्मीपुर स्थित प्रयोगशाला में सभी 12 तत्वों की जांच करा सकते हैं। इस प्रयोगशाला में मिट्टी में पाए जाने वाले नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, कैल्शियम, मैगनीशियम, सल्फर, जिक, आयरन, बोरान, मैगभनीज, कॉपर, के जांच की सुविधा उपलब्ध है।

कृषि वैज्ञानिक विनय कुमार सिंह की मानें तो मिट्टी की अच्छी सेहत के लिए 16 तत्वों की आवश्यकता होती है। मिट्टी को कार्बन, हाइड्रोजन, आक्सीजन वातावरण व जल से उपलब्ध होते है, लेकिन शेष पोषक तत्व अन्य स्त्रोत से पूरा करना होता है। यहां आधुनिक तकनीक के माध्यम से खेतों की मिट्टी जांच कर करीब आधे घंटे में किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड उपलब्ध हो सकेगा। जबकि मिट्टी जांच की प्रक्रिया में लैब में चार से पांच दिनों का समय लगता है। मिट्टी जांच प्रयोगशाला की स्थापना का उद्देश्य यह है कि मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार एवं किसानों की आय में वृद्धि करना है। साथ ही मिट्टी जांच में लगने वाले समय को कम करना और किसानों को उनके गांव में मिट्टी जांच की सुविधा उपलब्ध कराना है। वहीं जैविक खेती के लिए किसानों में जागरूकता फैलाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल उगाने से पहले मिट्टी का परीक्षण करना चाहिए।इससे भूमि में उपलब्ध नाइट्रोजन फॉस्फोरस, पोटाश आदि तत्वों और लवणों की मात्रा और पी. एच. मान का पता चलता है। इसके साथ ही भूमि की भौतिक बनावट भी मालूम पड़ती है। जो फसल बोना हैं, उसमें खादों की कितनी मात्रा डालना है इसकी जानकारी मिलती है। इसके अलावा भूमि में सहायक रसायन की जरूरत है या नहीं, इसका पता चलता है। उन्होंने कहा कि किसान अपनी कृषि समस्या के समाधान के लिए मोबाइल नंबर 9934484966,7070303396 पर बात कर सकते हैं। इस पर पूरी जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी