रैन बसेरा में पीने के लिए पानी नहीं, अंधेरे में गुजर जाती रात

शहर में आश्रय विहीन लोगों के रात्रि ठहराव के मद्देनजर दो रैन बसेरा नगर परिषद की ओर से बनाया गया है। स्टेशन चौक व बस स्टैंड परिसर लेकिन देखरेख न होने से इसकी स्थिति जर्जर हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 02:07 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 02:07 AM (IST)
रैन बसेरा में पीने के लिए पानी नहीं, अंधेरे में गुजर जाती रात
रैन बसेरा में पीने के लिए पानी नहीं, अंधेरे में गुजर जाती रात

बेतिया । शहर में आश्रय विहीन लोगों के रात्रि ठहराव के मद्देनजर दो रैन बसेरा नगर परिषद की ओर से बनाया गया है। स्टेशन चौक व बस स्टैंड परिसर लेकिन देखरेख न होने से इसकी स्थिति जर्जर हो रही है। वर्तमान परिस्थिति ऐसी हैं कि दोनों मे से कोई रैन बसेरा रहने लायक नहीं है। लाखों की लागत से बना बस स्टैंड रैन बसेरा कहने को तो तीन मंजिला है, लेकिन यह रैन बसेरा सिर्फ दिखावा के लिए हैं। संवेदक भवन का निर्माण कर अपना पल्ला झाड़ लिया है। पोलंबिग व वायरिग किए बगैर राशि का उठाव कर करने का मामला सामने आ रहा है। हालत यह हो गई है कि लोग इस रैन बसेरा मे ठहरते तो जरूर है, लेकिन उन्हें पानी, शौचालय व बिजली के लिए दर-दर भटकना पड़ता है। संवेदक को नगर परिषद के अधिकारी नोटिस दर नोटिस भेज कर अपने कर्तव्य को पूरा कर खुद को संतोष कर रहे है। यहां नगर परिषद ने एक मैनेजर व दो स्वीपर की तैनाती की है। इससे भी बुरा हाल स्टेशन चौक की रैन बसेरा का है। दरवाजे पर ठेला लगाकर फुटपाथी दुकानदार पान व फल सब्जी बेचते हैं। दोनों रैन बसेरा के आस-पास की सफाई की हालत भी खराब है। कचरे का अंबार लगा रहता है। हालांकि बस स्टैंड का रैन बसेरा के स्वीपर कौशल्या देवी ने बताया कि प्रतिदिन पांच-सात लोग यहां जरूर पहुंचते है, लेकिन संसाधन की कमी के चलते थोड़ी परेशानी है।

-------------------------------------

इनसेट

नगर परिषद के सिटी मिशन प्रबंधक मणिशंकर एवं सीओ के नेतृत्व में कार्यरत सभी सीआरपी को जियो टैग करने का जिम्मा सौंपा गया है। नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत एक भी व्यक्ति फुटपाथ या बस स्टैंड पर अपनी रात नहीं गुजारे, इसको लेकर नगर परिषद ने यह निर्णय लिया है। आश्रय विहिन लोगों को नि:शुल्क रैन बसेरा में आश्रय देने का प्रावधान है। इसके लिए बस स्टैंड में बना रैन बसेरा व स्टेशन चौक का रैन बसेरा उपयोग में लाया जाएगा।

-------------------------------

इनसेट

एक वर्ष पूर्व हुआ था उद्घाटन

नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत बस स्टैंड में लाखों की लागत से बना तीन मंजिला रैन बसेरा को नगर विकास मंत्री ने विगत 1 मार्च 2019 ऑन लाइन उद्घाटन किया था। मंत्री ने आनन-फानन में आधे-अधूरा रैन बसेरा का उद्घाटन कर तो दिया, लेकिन अधिकारी उसे पूरा करने में अपनी दिलचस्पी नहीं दिखा सके।

---------------------------------------------

बयान

रैन बसेरा को और अत्याधुनिक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। बिजली और पानी का कार्य को पूरा करने के लिए संवेदक को सात दिन का नोटिस भेजा गया है।

विजय कुमार उपाध्याय

कार्यपालक पदाधिकारी

नगर परिषद बेतिया

chat bot
आपका साथी