गांधी संग्रहालय के रखवालों को नहीं मिली पगार

विश्वप्रसिद्ध भितिहरवा गांधी आश्रम की सुरक्षा के लिए छह होमगार्ड जवानों को कला संस्कृति एवं युवा विभाग के द्वारा तैनात किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 10:44 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 10:44 PM (IST)
गांधी संग्रहालय के रखवालों को नहीं मिली पगार
गांधी संग्रहालय के रखवालों को नहीं मिली पगार

बेतिया। विश्वप्रसिद्ध भितिहरवा गांधी आश्रम की सुरक्षा के लिए छह होमगार्ड जवानों को कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के द्वारा तैनात किया गया है। गत जनवरी में इन सभी होमगार्ड के जवानों की तैनाती यहां कर दी गई।मगर अब तक इनके वेतन का भुगतान नहीं हो सका। कोरोना संकट के पहले से ही इनपर बापू के संग्रहालय की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। लॉकडॉउन के दौरान भी सभी जवान मुस्तैदी से डटे रहे। होमगार्ड के जवान लालबाबू मिश्रा, सूरज साह, सरा•ाुल मियां, विनय ठाकुर ने बताया कि विभागीय पेंच की वजह वेतन बंद होने से परिवार के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वही बिना वेतन के गार्ड रामाधार मिश्रा यहां से सेवानिवृत्त हो गए। अब तक उनका भी वेतन नही मिला है। पुलिस और कला संस्कृति विभाग के बीच वेतन का मामला फंसा हुआ है। इस तरह सात माह से वेतन नहीं मिला है। जवानों ने बताया कि कला संस्कृति विभाग पुलिस विभाग से भुगतान मिलने की बात कह रहा है। वही पुलिस विभाग कला संस्कृति विभाग पर भुगतान का मामला फेंक रहा है। दोनों विभाग के बीच होमगार्ड के जवान झूल रहे हैं। जवान लालबाबू मिश्रा ने बताया कि इसके पहले भी जो जवान कार्यरत थे, उन्हें भी विभागीय अड़चन के कारण छह माह का वेतन नही मिला है। इसी तरह ऐतिहासिक सोफा मंदिर की सुरक्षा में तैनात चार जवानों को भी वेतन 7 माह से नहीं मिला है। उनका कहना है कि आर्थिक परेशानी के बीच परिवार के सामने भुखमरी की स्थिति हो गई है।

----------------------------------------------------

कोट भितिहरवा गांधी संग्रहालय की सुरक्षा में तैनात जवानों को वेतन नहीं मिलना चिता का विषय है । विभागीय स्तर से जल्द ही समस्या का समाधान कर वेतन जारी कर दिया जाएगा।

प्रमोद कुमार

मंत्री, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग

chat bot
आपका साथी