सांसद ने रेलमंत्री को लिखा पत्र, पनियहवा -तमकुही रेल परियोजना का निर्माण कार्य हो शुरू

बगहा। बिहार व यूपी सीमा से लगे पनियहवा-तमकुही रेल परियोजना के निर्माण पर रेल मंत्रालय द्वारा निर्माण कार्य पर तत्काल रोक की जानकारी मिलने के बाद वाल्मीकिनगर के सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने रेल मंत्री को पत्र भेजकर निर्माण कार्य शुरू कराने की बात कही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Oct 2019 10:54 PM (IST) Updated:Thu, 10 Oct 2019 10:54 PM (IST)
सांसद ने रेलमंत्री को लिखा पत्र, पनियहवा -तमकुही रेल परियोजना का निर्माण कार्य हो शुरू
सांसद ने रेलमंत्री को लिखा पत्र, पनियहवा -तमकुही रेल परियोजना का निर्माण कार्य हो शुरू

बगहा। बिहार व यूपी सीमा से लगे पनियहवा-तमकुही रेल परियोजना के निर्माण पर रेल मंत्रालय द्वारा निर्माण कार्य पर तत्काल रोक की जानकारी मिलने के बाद वाल्मीकिनगर के सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने रेल मंत्री को पत्र भेजकर निर्माण कार्य शुरू कराने की बात कही है। इस रेल परियोजना में अब तक लागत का एक तिहाई राशि खर्च हो चुकी है। अगर रेल मंत्रालय द्वारा इस परियोजनाओं पर रोक लगाई जाती है तो सरकार को भारी नुकसान भी उठाना पड़ेगा। बगहा-छितौनी रेल सह सड़क पुल के निर्माण के बाद बिहार व यूपी के इलाकों में निवास करने वाली जनता के उम्मीदों पर पानी फिर जाएगा। इस रेल लाइन के निर्माण के लिए दोनों राज्यों के जन प्रतिनिधियों द्वारा एक लंबी लड़ाई लड़ी गई है।

2006-07 में इस नई रेल परियोजना की मिली थी स्वीकृति

केंद्र सरकार द्वारा 2006-07 में इस नई रेल परियोजना की स्वीकृति मिली और फिर जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हुआ। उसके बाद रेल लाइन बिछाने के लिए टेंडर निकाला गया। उक्त आदेश के आलोक में प्रथम चरण में पनियहवा से छितौनी बाजार तक रेल लाइन भी बिछा दी गई। छितौनी से तमकुही बाजार तक रेल लाइन बिछाने के लिए मिट्टी भराई का काम शुरू हो गया था। लेकिन बीते 24 सितंबर को पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम राजीव अग्रवाल को प्रेषित पत्र में अगले आदेश तक पनियहवा छितौनी तमकुही रोड नई रेल लाइन कार्य तत्काल स्थगित करने का निर्देश दिया है। इससे बहुप्रतीक्षित रेल लाइन की उम्मीद टूटती नजर आ रही है। पत्र में कहा गया है कि रेलमार्ग निर्माण में जंगल की सफाई, अतिक्रमण की गई भूमि, लोगों का आवास की वजह से लेकर ला एंड आर्डर की समस्याएं आ रही है। इसलिए अभी इस परियोजना के क्रियान्वयन को रोका जाए। अगले आदेश तक इस परियोजना में को कोई धन व्यय नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी