मंत्री पैकेज: चीनी मिलों में घटतौली की शिकायत मिलते हीं कराएं औचक जांच : मंत्री

बेतिया। गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि किसानों की तरक्की के बिना देश का विकास संभव नहीं है। गन्ना किसानों की बेहतरी के लिए जिला प्रशासन प्रयास करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 09:56 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 09:56 PM (IST)
मंत्री पैकेज: चीनी मिलों में घटतौली की शिकायत मिलते हीं कराएं औचक जांच : मंत्री
मंत्री पैकेज: चीनी मिलों में घटतौली की शिकायत मिलते हीं कराएं औचक जांच : मंत्री

बेतिया। गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि किसानों की तरक्की के बिना देश का विकास संभव नहीं है। गन्ना किसानों की बेहतरी के लिए जिला प्रशासन प्रयास करें। मिलों में गन्ना तौल में घटतौली की शिकायत मिलते हीं औचक जांच कराएं। घटतौली को रोकने के लिए समय- समय पर औचक जांच जरूरी है। गन्ना की बेहतर खेती के लिए किसानों को उन्नत प्रभेद दिया जाय ताकि पैदावार अच्छी हो सके। वे बुधवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। समीक्षा बैठक में चनपटिया के विधायक ने घटतौली का मुद्दा उठाया। उसके बाद मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया। मंत्री ने कहा कि जिले में लगभग 145000 हेक्टेयर भूमि में गन्ने की खेती होती है, जो बिहार में कुल गन्ने की खेती का 50 प्रतिशत है। यह अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि जिले के किसानों को अन्तरवर्ती खेती का अनुदान बीज के लिए दिया जाय। गन्ना के 10 प्रकार के प्रभेद हैं। उत्तम क्वालिटी के ईंख के बीज का दस हजार हेक्टेयर में उत्पादन कराना सुनिश्चित करें। साथ ही आलू अन्तरवर्ती खेती के लिए भी किसानों को जागरूक करें। विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय ताकि किसान लाभान्वित हो सके। साथ ही कार्यशाला का आयोजन कर कृषकों को प्रशिक्षण भी दिलाया जाय। बैठक में चनपटिया के विधायक उमाकांत सिंह, अपर समाहर्ता अनिल राय, जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश, एसडीएम विनोद कुमार समेत जिले के सभी चीनी मिलों के प्रबंधक व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

--------------------------------------------

चीनी मिलों को सरकार दे रही अनुदान

मंत्री ने कहा कि बिहार का गन्ना बिहार के चीनी मिल में ही जाना चाहिए। बिहार से बाहर नहीं जाना चाहिए, जिला प्रशासन को इसके लिए समुचित व्यवस्था करनी होगी। क्योंकि चीनी मिलों को सरकार अनुदान दे रही है, चीनी मिलें इससे संबंधित जानकारी बोर्ड, फ्लेक्स के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराएं।

------------------------------------------

गन्ना किसानों से टॉल टैक्स लेने पर होगी प्राथमिकी

ईंख आयुक्त गिरीवर दयाल सिंह ने कहा कि गन्ना किसानों से टॉल टैक्स नहीं लेना है। साथ ही चुंगी भी नहीं लिया जाना है। ऐसा करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। बारिश के कारण वॉटर लागिग की स्थिति में ईंख की फसल की क्षति हुई है। इसकी उच्च स्तर पर समीक्षा की जायेगी। जिला कृषि पदाधिकारी ईंख फसल क्षति से छूटे हुए किसनों का संबंधित पोर्टल पर अपडेशन कार्य कराएं।

---------------------------------------

chat bot
आपका साथी