वृंदावन में शीघ्र जीवंत होंगी राष्ट्रपिता बापू की स्मृतियां

बेतिया । महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के कंसेप्ट को जमीनी हकीकत प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन पहल शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:32 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:32 PM (IST)
वृंदावन में शीघ्र जीवंत होंगी राष्ट्रपिता बापू की स्मृतियां
वृंदावन में शीघ्र जीवंत होंगी राष्ट्रपिता बापू की स्मृतियां

बेतिया । महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के कंसेप्ट को जमीनी हकीकत प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन पहल शुरू कर दी है। चनपटिया के वृंदावन आश्रम में उनकी स्मृतियों को जीवंत करने किया जाएगा। ऐसे में इसके चतुर्दिक विकास को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। सोमवार को जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने पर्यटन विभाग के कनीय अभियंता व जिले के अधिकारियों के साथ वृंदावन आश्रम परिसर का जायजा लिया। उन्होंने यहां मौजूद गांधी से जुड़ी स्मृतियों एवं यादों को बारिकी से देखा और उसे विकसित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा गांधी जी की स्मृति से जुड़े वृन्दावन आश्रम का डेवलप भी शीघ्र कराया जाना है। इसके लिए शीध्र पहल शुरू कर दी जाएगी। निरीक्षण के क्रम में पर्यटन विभाग के कनीय अभियंता ने बताया कि वृन्दावन आश्रम में चहारदीवारी, पुस्तकालय, संग्रहालय, जनसुविधा, थिमेटिक गेट, सिटिग बेंच, म्यूजिक फाउंटेन साइनेज, पाथवे, वाटर कियोस्क आदि का निर्माण किया जाना है। इसके लिए डीएम ने इस परिसर को अतिक्रमणमुक्त कराने का निर्देश दिया। ताकि निर्माण कार्य में कोई परेशानी नहीं हो। इस क्रम में उन्होंने राजकीय बुनियादी विद्यालय, वृन्दावन एवं जवाहर नवोदय विद्यालय, वृन्दावन का भी निरीक्षण किया तथा पठन-पाठन, खेलकूद, आधारभूत संरचनाओं आदि की जानकारी प्राप्त की। मौके पर एसडीएम विनोद कुमार, एएएडीएम अनिल कुमार आदि मौजूद रहे।

-------------------------------

लाइट व आडियो आधारित थिमेटिक पार्क का होगा निर्माण

बच्चों के लिए गांधीजी के आदर्शों, विचारों, शिक्षाओं से संबंधित लाइट और ऑडियो आधारित थिमेटिक पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा। साथ ही पर्यटकों एवं ट्रेनिग सेन्टर में आने वाले व्यक्तियों के अवासन के लिए भी समुचित व्यवस्था विकसित की जाएगी।

----------------------------------

पंचायत प्रतिनिधियों के लिए ट्रेनिग सेंटर का भी होगा निर्माण

जिलाधिकारी ने चहारदीवारी आदि के निर्माण कराने के साथ -साथ गांधी जी के ग्राम स्वराज, स्वावलंबन के आदर्श, मार्गदर्शन से ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों को लाभान्वित करने के उदेश्य से एक ट्रेनिग सेन्टर का भी निर्माण की बात कही। साथ ही बकरी पालन आदि के प्रशिक्षण की भी समुचित व्यवस्था करने को कहा। ताकि गांधी जी की ग्राम स्वराज व्यवस्था को जीवंत की जा सके।

chat bot
आपका साथी