आधुनिक चिकित्सा पद्धति से अपडेट होंगे मेडिकल कॉलेज के चिकित्साकर्मी

राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के प्रोफेसर नर्स व मेडिकल स्टाफ को आधुनिक तकनीक से अपडेट किया जाएगा। उन्हें आए दिन इस क्षेत्र में हो रहे शोध एवं उसके परिणाम से अवगत कराया जाएगा। इसके आधार पर उन्हें प्रशिक्षण देकर बेहतर इलाज करने योग्य बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 01:16 AM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 01:16 AM (IST)
आधुनिक चिकित्सा पद्धति से अपडेट होंगे मेडिकल कॉलेज के चिकित्साकर्मी
आधुनिक चिकित्सा पद्धति से अपडेट होंगे मेडिकल कॉलेज के चिकित्साकर्मी

बेतिया । राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के प्रोफेसर, नर्स व मेडिकल स्टाफ को आधुनिक तकनीक से अपडेट किया जाएगा। उन्हें आए दिन इस क्षेत्र में हो रहे शोध एवं उसके परिणाम से अवगत कराया जाएगा। इसके आधार पर उन्हें प्रशिक्षण देकर बेहतर इलाज करने योग्य बनाया जाएगा। जच्चा-बच्चा सहित आम मरीजों की बेहतर देखभाल के लिए अब उन्हें आधुनिक तकनीक से लैस किया जाएगा। संचालन के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए मेडिकल कालेज परिसर में स्किल लैब की स्थापना की जाएगी। विभागीय जानकारों की मानें तो स्किल लैब निर्माण के लिए स्थल निरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। यदि सब-कुछ ठीक-ठाक रहा, तो बहुत जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। स्किल लैब की स्थापना को लेकर चिकित्सक व नर्सो में काफी खुशी है। अब उन्हें भी देश विदेश में विकसित आधुनिक चिकित्सा पद्धति से अवगत होने का अवसर प्राप्त होगा। इसको लेकर वे काफी उत्साहित हैं।

--------------------------

इनसेट

क्या है स्किल लैब

बेतिया : स्किल लैब चिकित्सक व नर्स को प्रशिक्षण देने का केंद्र हैं। पहले इसकी व्यवस्था जिले में नहीं थी। मेडिकल कॉलेज खुलने के साथ ही इसकी स्थापना की उम्मीद बढ़ गई है। गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज को अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित करने के लिए विभाग की ओर से कवायद शुरू कर दी गई हैं। इसी कड़ी में यहां स्किल लैब की स्थापना का भी निर्णय लिया गया हैं। ताकि चिकित्सक व नर्सो को प्रशिक्षण देकर उन्हे अत्याधुनिक उपकरणों से लैस कराया जा सके। हालांकि प्रशिक्षण की प्रक्रिया निरंतर चलती रहेगी। स्किल लैब में चिकित्सक व नर्स नए-नए मेडिकल साइंस व इलाज की विधि से अपडेट होते रहेंगे। अमेरिका, जापान आदि देशों की तकनीक से उन्हे हमेशा अवगत कराया जाएगा।

-----------------------------------

इनसेट

शिशु मृत्यु दर पर लगेगा ब्रेक

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज व सरकारी अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना पर काम चल रहा है। विभागीय अधिकारी इस पर लगातार फोकस कर रहे हैं। इसके लिए चिकित्सक, नर्स व कर्मचारियों को नई-नई तकनीकों से अपडेट करने की कवायद चल रही हैं। इसी में से एक हैं स्किल लैब। विभागीय अधिकारियों के अनुसार इससे मरीजों को बेहतर सुविधा तो मिलेगी ही शिशु मृत्यु दर पर भी लगाम लगेगा। कारण एएनएम, नर्स व मेडिकल स्टाफ को आधुनिक प्रशिक्षण देकर उन्हें सुरक्षित प्रसव योग्य बनाया जाएगा।

------------------------बयान

स्किल लैब निर्माण की दिशा में कवायद शुरू कर दी गई है। स्थल निरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। बहुत जल्द निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। इससे चिकित्सक, नर्स व मेडिकल स्टाफ को अपडेट होने का अवसर प्राप्त होगा।

डॉ. विनोद प्रसाद

प्राचार्य

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, बेतिया।

-------------------------------------

chat bot
आपका साथी