गर्म व ताजा भोजन से भी बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

बगहा। कोरोना के दौरान गर्म व ताजा भोजन बहुत ही लाभदायक होता है। वह रोग प्रतिरोधक क्षमता क

JagranFri, 09 Apr 2021 12:22 AM (IST)
गर्म व ताजा भोजन से भी बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

बगहा। कोरोना के दौरान गर्म व ताजा भोजन बहुत ही लाभदायक होता है। वह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 1. न्यूट्रीशियन की सलाह :

डॉ. शमीम आलम के अनुसार कोरोना के इस दौर में स्वस्थ रहने के लिए भोजन में हल्का व ताजा वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए। जो सुपाच्य होने के साथ हल्का हो। इसमें गर्म चीजों का सेवन भी आवश्यक है। खाद्य पदार्थों के संबंध में उन्होंने कहा कि सबसे आवश्यक है कि मिनिरल युक्त पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं उनको जंक फूड, फास्टफूड आदि का उपयोग नहीं करने को कहा जाता है। 2. हमने कोरोना को दी मात :

सेमरा बाजार निवासी सीएसपी संचालक अजय कुमार ने कोरोना को मात दी है। जिन्होंने संक्रमण का शिकार होने के बाद खुद को होम क्वारंटाइन करते हुए चिकित्सकों के परामर्श पर चलना प्रारंभ किया। साथ ही देशी नुस्खों से निर्मित गर्म पेय का सेवन किया। सुबह शाम प्रतिदिन चार बार गर्म पानी से भाप लेने के साथ गुनगुना नमक पानी से गलाला किया। आराम मिलने पर उसको दो बार कर दिया। लेकिन, यह काम नियमित रूप से करना जारी कर दिया। : 3. टीकाकरण में न रहें पीछे :

जीईएजी नामक स्वयंसेवी संस्था द्वारा कोरोना टीकाकरण को उत्सव की तरह लेने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। उनके द्वारा गांव में जाकर लोगों को लोगों को टीका के लिए प्रेरित करते हुए यह बताया जा रहा है कि टीकाकरण और कोरोना की गाइडलाइन का पालन कर ही हम कोरोना को हरा सकते हैं। टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने के समय गर्म पानी, फल, जूस आदि लेकर मास्क के साथ ही टीका लेने हेतु केंद्र पर जाएं। संस्था के कर्मियों द्वारा लोगों को दिया भी जा रहा है। करीब एक सप्ताह से लोगों के बीच मास्क, सैनिटाइजर आदि का वितरण करते हुए उनके द्वारा रमपुरवा गांव के स्लम बस्ती में एक ऑटो सैनिाटाइजर मशीन भी लगाया गया है। जहां जाकर लोगों को सिर्फ अपना हाथ लगाना है। स्वत: सैनिटाइजर निकल जाता है। 4. चिकित्सक की सलाह

बगहा दो पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारी सह कोविड हेड डॉ. रणवीर सिंह ने बताया कि अगर घर का कोई सदस्य संक्रमित है और उसे होम क्वारंटाइन किया गया है तो उसको सुबह शाम गर्म पानी से वास्प लेने के साथ नियमित गलाला करना आवश्यक है। साथ ही घरों के आसपास साफ सफाई के अलावे ताजा फल व भोजन का ही प्रयोग करें। घर के अन्य सदस्य से दूरी बनाकर रहें। गर्म पानी व हल्दी मिश्रित उबला हुआ दूध ऐसे रोगियों के लिए फायदे मंद होता है। 5. मास्क ही वैक्सीन :

कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाना जरूरी है। चिकित्सकों का मानना है कि मास्क भी एक प्रकार का वैक्सीन है। सर्व विदित है कि कोरोना छुआछूत से कम लेकिन, मुंह और नाक की हवा से अधिक फैलता है। ऐसे में चिकित्सक रणवीर सिंह ने कहा कि मास्क से अधिक सुरक्षित कुछ भी नहीं है। मास्क का उपयोग करने से स्वयं के साथ अगल बगल को सुरक्षित रखा जा सकता है। 6. डरिए नहीं, करा लीजिए जांच

अक्सर देखने में आ रहा है कि लोग जांच कराने से बचना चाहते हैं। लेकिन, कोरोना संक्रमण के दौर में स्वास्थ्य संबंधी लापरवाही ठीक नहीं है। छोटी सी बेपरवाही भारी पड़ सकती। जिससे बचने के लिए जांच कराना सबसे उचित कदम है। वरीय चिकित्सक डॉ. अरशद कमाल ने कहा कि जांच करा लेने से व्यक्ति को संक्रमण है या नहीं इसकी पहचान हो जाती है। साथ ही स्वयं के अलावे समाज की सुरक्षा भी उसमें निहित हो जाती है। ऐसे में जांच के माध्यम से इस बात से संतुष्ट हुआ जा सकता है कि किसको संक्रमण है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.