शक्तिमान, चंद्रकांता जैसे धारावाहिक को दिखाने वाले प्रसार भारती के केंद्र को बंद करने का मिला निर्देश

बगहा। करीब दो दशक तक स्थानीय दर्शकों को चंद्रकांता शक्तिमान ऊं नम शिवाय जैसे टीवी धारावाहिक दिखाने वाले प्रसार भारती के प्रसारण केंद्र को जल्द ही बंद कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:11 PM (IST)
शक्तिमान, चंद्रकांता जैसे धारावाहिक को दिखाने वाले प्रसार भारती के केंद्र को बंद करने का मिला निर्देश
शक्तिमान, चंद्रकांता जैसे धारावाहिक को दिखाने वाले प्रसार भारती के केंद्र को बंद करने का मिला निर्देश

बगहा। करीब दो दशक तक स्थानीय दर्शकों को चंद्रकांता, शक्तिमान, ऊं नम: शिवाय जैसे टीवी धारावाहिक दिखाने वाले प्रसार भारती के प्रसारण केंद्र को जल्द ही बंद कर दिया जाएगा। इस प्रसारण केंद्र को शीघ्र बंद करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। वर्तमान में इस केंद्र से डीडी बिहार का प्रसारण होता है। जिससे स्थानीय लोग समाचार व अन्य कार्यक्रम देखते हैं। इस प्रसार भारती के तरफ से मिले पत्र के अनुसार रिले केंद्र को आगामी 31 दिसंबर तक हर हाल में बंद कर देना है। हालांकि इस खबर से स्थानीय नागरिकों में दुख है। इस केंद्र पर अब एफएम की सुविधा बहाली की मांग भी लोग उठा रहे हैं।

बता दें कि प्रखंड का क्षेत्र नेपाल का सीमाई इलाका है। यह अनुसूचित जाति व जनजाति वाला क्षेत्र है। जिसको ध्यान में रखकर वर्ष 2002 के सितंबर में तत्कालीन सांसद स्व. महेन्द्र बैठा के कर कमलो में इस प्रसारण केंद्र का उद्घाटन किया गया था। जिसका उद्देश्य स्थानीय जनता को देश व विदेश के खबरों से रूबरू कराना था। लोगों के मनोरंजन को ध्यान में रखकर इसका स्थापना प्रखंड परिसर में ही कराया गया था। जिसके लिए स्थल भी बिहार सरकार की तरफ से निशुल्क दी गई थी। बता दें कि उस दौर में यहां दूरदर्शन के धारावाहिकों का ही बोलबाला था। लोग टीवी पर घंटों अपने मनपसंद सीरियल व धारावाहिक के साथ खबरों का प्रसारण देखते थे। पर, बाद में आए डिश टीवी, एयरटेल, डीटीएच के बाद से इसके दर्शकों की संख्या घट गई। हालांकि दूर दराज के गांवों में इससे प्रसारित होने वाले कार्यक्रम को लोग आज भी देखते हैं। -------------------- एफएम के लिए पर्याप्त व्यवस्था है मौजूद --------------------- बता दें कि वर्तमान में इस केंद्र का कोई शुल्क सूबे की सरकार नहीं लेती है। वहीं दो बड़े जेनरेटर भी इस रिले केंद्र में मौजूद है। छतरी व टावर समेत अन्य उपकरण के साथ एयर कंडीशनर कमरा भी मौजूद है। जो एफएम केंद्र में सहायक होगा। इसे एफएम केंद्र बनाने के लिए मात्र 100 वाट का ट्रासंमिशन लगाने की जरूरत है। जिससे स्थानीय लोगों को अन्य शहरों की तरह यहां भी एफएम के गाने सुनने को मिलेंगे। जिसकी मांग स्थानीय लोग कर रहे हैं। समाजसेवी सूरज सिंह का कहना है कि इस प्रसारण केंद्र को एफएम केंद्र में परिवर्तित करने के लिए सांसद व विधायक से मांग की जाएगी। केंद्र के सीनियर इंजीनियरिग इंचार्ज सरफराज जफर व इंजीनियरिग असिस्टेंट बैधनाथ कुमार ने बताया कि इसे बंद करने के संदर्भ में पत्र प्राप्त हुआ है। आगे जिस तरह से निर्देश प्राप्त होगा। उसी के अनुरूप कार्य किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी