पीएचसी में कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों के लिए कोई तैयारी नहीं

बगहा। कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो गया है। मरीजों की संख्या में दिनों दिन बढ़ोतरी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 12:25 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 12:25 AM (IST)
पीएचसी में कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों के लिए कोई तैयारी नहीं
पीएचसी में कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों के लिए कोई तैयारी नहीं

बगहा। कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो गया है। मरीजों की संख्या में दिनों दिन बढ़ोतरी भी हो रही है। जिसके लिए रोज नए-नए गाइडलाइन आ रहे हैं। स्कूलों को बंद कर दिया गया है। पर, स्थानीय स्तर पर अभी इसकी तैयारी कहीं नहीं दिख रही है। इसके संक्रमण के पहले दौर में जिस तरह से व्यवस्था स्वास्थ्य केंद्रों में दिख रही थी। अब वह कहीं दिखाई नहीं देती है। इससे पहले बेड आदि की व्यवस्था मरीजों के लिए की गई थी। वहीं ऑक्सीजन आदि की इंतजाम भी था। कर्मी इसके लिए अलग से लगाए गए थे। पर, अभी इन सबका अभाव दिख रहा है। पीएचसी के सूत्रों की माने तो अभी नगर व प्रखंड में इस तरह के मरीज नहीं हैं। जिन्हें पीएचसी के केंद्र में रखा जाए। महाराष्ट्र से आने वाले संक्रमितों को लेकर खास हिदायत है। इसमें से कोई व्यक्ति संक्रमित मिलता है तो, उसे सीधे नरकटियागंज स्थित आइसोलेशन सेंटर में भेजना है। बाहर से आने वाले प्रवासी जो संक्रमित नहीं हैं। उनको घर पर हीं दस दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा। वैसे स्थानीय स्तर पर टीकाकरण का कार्य चल रहा है। पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ. चंद्र भूषण ने बताया कि दवा का किट उपलब्ध है। ऑक्सीजन की व्यवस्था भी है। चार बेड के लिए कमरे का चयन भी कर लिया गया है। स्थिति के अनुसार ही इसपर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। दवा है उपलब्ध, दुकानों में भी नहीं कमी

बाहर में कोरोना संक्रमितों को दी जाने वाली दवा की कमी हो सकती है। पर, स्थानीय स्तर पर हाल में हीं तीन प्रवासियों में संक्रमण का मामला सामने आया है। जिसके कारण दवा की कमी नहीं है। पीएचसी में भी इसका किट उपलब्ध है। वहीं बाजार में भी इससे जुड़ी दवाएं मिल रहा हैं। थाना रोड में केमिस्ट की दुकान चलाने वाले मनीष गुप्ता का कहना है कि कोरोना से संबंधित सभी दवाओं के साथ इम्युनिटी बढ़ाने की दवा भी उपलब्ध है। पर, अब पहले की तरह इसकी मांग नहीं है। वहीं दुकानदार अशोक बोस ने बताया कि इसकी दवा सभी दुकानों पर मिल रही है। इसके स्टॉक की कमी नहीं है। इधर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि पॉजिटिव लोगों को पीएचसी से हीं दवा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा पॉरासिटामॉल, विटामिन सी की गोली, अजिस्टोमाइसीन एंटीबायोटिक दवा भी कोरोना में कारगर है। जिसका इस्तेमाल लोग इस रोग से बचाव के लिए करते हैं। सैनिटाइजेशन का कार्य कई दिनों से बंद पिछले साल जब कोरोना का कहर अपने चरम पर था। उस दौरान साफ सफाई से लेकर सैनिटाइजेशन का कार्य भी लगातार चल रहा था। पर, यह कार्य अब लगभग बंद है। मुख्य पार्षद सावित्री देवी ने बताया कि नगर परिषद इसके लिए तैयार है। अभी संक्रमण का मामला कम होने के कारण इसकी गति कमजोर हो गई है। पर, जल्द ही इस पर कार्य शुरू किया जाएगा। सभी कार्यालयों में सैनिटाइजेशन का कार्य होगा। साफ-सफाई प्रतिदिन हर गली व मोहल्लों में कराई जाती है। जिसके लिए कर्मी दिन व रात दोनों समय लगे रहते हैं। अभी तक प्रखंड में नहीं बना है एक भी क्वारंटाइन सेंटर नगर व प्रखंड में अभी तक एक भी क्वारंटाइन सेंटर नहीं बनाया गया है। इसका कारण यह है कि अभी स्थानीय स्तर पर मरीजों की संख्या काफी कम है। बाहर से लौटे तीन प्रवासियों में इसकी पुष्टि हुई है। उनके घर पर हीं क्वारंटाइन में रखा गया है। विभागीय सूत्रों की माने तो अगर संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता है तो, क्वारंटाइन सेंटर बनाया जाएगा। हालांकि अभी इस तरह का निर्देश नहीं मिला है। लोगों में जागरूकता की कमी से बढ़ सकता है कोरोना का प्रसार नगर में प्रतिदिन भीड़ रहती है। जिसमें नगर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी शामिल होते हैं। पर, कोरोना के दूसरे चरण को लेकर लोग उतने जागरूक व गंभीर नहीं दिख रहे हैं। जिसके कारण इसके संक्रमण का प्रसार तेजी से हो सकता है। बाजार में जहां शारीरिक दूरी को मेंटेन नहीं किया जा रहा है। वहीं मास्क का भी अभाव दिखाई देता है। जांच में आई है तेजी, टीकाकरण का कार्य भी तेज कोरोना के दूसरे चरण के लिए लगातार कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए रेलवे स्टेशन के साथ स्थानीय पीएचसी में भी जांच चल रहा है। जिसमें आरटीपीसीआर व एंटीजेन रैपिड किट का इस्तेमाल हो रहा है। इधर टीकाकरण में भी तेजी आई है। जिससे स्थानीय स्तर पर 5500 से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई है। हालांकि जांच के दौरान ऐसा नहीं है कि संक्रमितों के संख्या में इजाफा हुआ है। यह पहले की तरह हीं है। इतना जरूर है कि बाहर से आने वाले प्रवासियों से इसके दूसरे लोगों में फैलने का खतरा है।

वैक्सीन के अभाव में टीकाकरण कार्य हुआ धीमा, चार में से एक सेंटर पर दी जा रही वैक्सीन बता दें कि बीते दिनों तक नगर व प्रखंड में कुल चार स्थलों पर टीकाकरण का कार्य चल रहा था। पर, एकाएक इसपर रोक लग गई है। पड़ताल में यह बात सामने आई है कि वैक्सीन का डोज मात्र 300 मिला है। जिसके लिए तीन केंद्रों पर गुरुवार को टीका नहीं दिया गया। वहीं पीएचसी के एकमात्र केंद्र पर हीं वैक्सीनेशन का कार्य हुआ।

प्रभारी स्वास्थ्य प्रबंधक रंजन कुमार ने बताया कि वैक्सीन जिस अनुपात में जिला से प्राप्त होगा। उसी के अनुसार केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। फिलहाल यह कार्य एक केंद्र पर हीं चल रहा है। उम्मीद है कि शुक्रवार से वैक्सीन में बढोतरी होगी। बता दें कि टीकाकरण पीएचसी के अलावा चमरडीहा बड़गांव, बखरी व तौलाहा में चल रहा था।

chat bot
आपका साथी