अनलॉक में वारंटी और गारंटी के ऑफर से चमका हार्डवेयर का व्यापार

बेतिया। लॉकडाउन के कारण तकरीबन सभी व्यवसायियों को नुकसान झेलना पड़ा है। लंबे अरसे तक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:20 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 12:20 AM (IST)
अनलॉक में वारंटी और गारंटी के ऑफर से चमका हार्डवेयर का व्यापार
अनलॉक में वारंटी और गारंटी के ऑफर से चमका हार्डवेयर का व्यापार

बेतिया। लॉकडाउन के कारण तकरीबन सभी व्यवसायियों को नुकसान झेलना पड़ा है। लंबे अरसे तक दुकान बंद रहने और बाजार की मंदी से व्यवसायियों को काफी नुकसान हुआ है। लेकिन हार्डवेयर व्यवसायियों को लॉकडाउन बहुत प्रभावित नहीं किया। जनता सिनेमा चौक के हार्डवेयर व्यवसायी युवराज भारती बताते हैं कि रोजी रोजगार के लिए देश के विभिन्न शहरों में काम कर रहे कारीगर कोरोना के कारण अपने घर लौट आए। ये कारीगर काफी दिनों तक घरों में रहे। कोरोना का प्रकोप कम होता नहीं देख अधिकता कारीगरों और मजदूरों ने गांव में ही रहकर रोजी रोजगार की तलाश शुरू कर दी। कारीगरों और सस्ते मजदूरों के उपलब्धता हो जाने से शहर से लेकर गांव देहातों तक विभिन्न तरह के काम में तेजी आ गई। कहीं बड़े-बड़े भवन बनने लगे तो कहीं लकड़ियों की नक्काशी शुरू हो गई। लॉकडाउन के बाद काम में तेजी आई तो सामान की मांग भी बढ़ी। इससे बिक्री जरूर बढ़ गई। लेकिन ग्राहकों को खुद से जोड़े रखना एक बड़ी चुनौती थी। ग्राहक सस्ते रेट पर माल खोजते थे। जबकि सामान के दाम स्थिर थे। ऐसे में पहले मुनाफे में कमी किया। तब भी ग्राहक बाजार घूमते थे। तब दूसरी तरकीब अपनाई। बाजार से सामान सस्ते बेचने के साथ हर सामान पर वारंटी की शुरुआत कर दी। जो ग्राहकों को दूसरे जगह नहीं मिल रही थी। इसका काफी असर पड़ा। इससे दुकान पर ग्राहकों की हुजूम आने लगी। बिक्री बढ़ने पर व्यवसाय में फैलाव आया।

-------------------------------

हर सामान पर वारंटी ऑफर की शुरुआत

युवराज भारती बताते हैं कि लॉक डाउन के बाद यूं तो ग्राहकों की भीड़ बढ़ी, लेकिन ग्राहकों को खुद से जोड़े रखने के लिए वारंटी का ऑफर शुरू किया। वे बताते हैं कि हार्डवेयर के सामान पर अक्सर वारंटी नहीं मिलती है। लेकिन ग्राहकों को जोड़े रखने के लिए उन्होंने हर सामान पर कम से कम एक वर्ष तक वारंटी की शुरुआत की है। इससे लोगों में दुकान के सामान के प्रति विश्वास बढ़ा है। जिससे आशा से ज्यादा ग्राहक प्रतिदिन दुकान पर आ रहे हैं। पहले की अपेक्षा दुकानों की बिक्री में काफी बढ़ोतरी हो गई है।

------------------------

कोट--

कोरोना काल में मजदूरों और कारीगरों के घर लौटने से शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य में तेजी आया है। निर्माण कार्य शुरू होने से उसमे उपयोगी सामान की मांग भी बढ़ी है। जिससे ग्राहकों की संख्या बढ़ी है। ग्राहकों को जोड़ने के लिए हर सामान पर वारंटी देने की शुरुआत की। इसका काफी असर पड़ा। ग्राहक निश्चित होकर दुकान से सामान की खरीदारी कर रहे हैं। जिससे दुकान की बिक्री बढ़ी है। इससे आमदनी भी बढ़ गई है।

युवराज भारती, चंपारण हार्डवेयर, जनता सिनेमा चौक।

chat bot
आपका साथी