सड़क निर्माण में की जा रही है घोर अनियमितता, ग्रामीणों में आक्रोश

बगहा । स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में बनी नवनिर्मित अधिकांश सड़क का हाल बदहाल है। निर्माण के कुछ वर्षों के बाद ही सड़क जगह जगह टूटने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:09 PM (IST)
सड़क निर्माण में की जा रही है घोर अनियमितता, ग्रामीणों में आक्रोश
सड़क निर्माण में की जा रही है घोर अनियमितता, ग्रामीणों में आक्रोश

बगहा । स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में बनी नवनिर्मित अधिकांश सड़क का हाल बदहाल है। निर्माण के कुछ वर्षों के बाद ही सड़क जगह जगह टूटने लगी है।

भितहा के मच्छहा पंचायत अंतर्गत पीपी तटबंध से मौनाही मच्छहा-सिहुलिया खापटोला तक मुख्यमंत्री संपर्क मार्ग अंतर्गत एक करोड़ 38 लाख से अधिक की लागत से हो रहे सड़क निर्माण कार्य में घोर अनियमितता बरती जा रही है। मानक को ताक पर रख कर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसका जीता जागता प्रमाण देखने को मिला रहा है।

स्थानीय वार्ड सदस्य हरिकेश गुप्ता के नेतृत्व में ग्रामीण नरेश कश्यप, ओमप्रकाश गुप्ता, जंगली कुशवाहा, वीरेंद्र गुप्ता, रुस्तम अंसारी सहित दर्जनों ग्रामीणों द्वारा दो दिन पूर्व हो रहे निर्माण कार्य पर रोक भी लगाया गया था और शिकायत की थी। उसके बावजूद जेई मौके पर नहीं पहुंचे। ग्रामीणों का आरोप है कि विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत के कारण ठीकेदार द्वारा घोर अनियमितता की जा रही है। जिसको लेकर स्थानीय ग्रामीणों में आक्रोश है। ठेकेदार की मनमानी को देख ग्रामीणों ने निर्माणधीन सड़क को क्वालिटी कंट्रोल से जांच कर कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि गिट्टी के साथ मिट्टी डालकर सड़क को पिच किया जा रहा है जो कि मानक के विपरीत है। लेकिन विभाग मौन धारण किया हुआ है।

वहीं प्रखंड के पीपी तटबंध से बिहार यूपी सीमा को जोड़ने वाला मुराडीह-नौगहवा मार्ग जगह जगह टूट कर गड्ढे में तब्दील हो गई है। उक्त सड़क का निर्माण कार्य तीन वर्ष पूर्व कराया गया था। लेकिन अभी तक मरम्मत के नाम पर लूट खसोट किया जाता रहा। यहां आने जाने वाले राहगीरों को आए दिन दुर्घटना का शिकार होना पड़ रहा है। सड़क की मिट्टी व गिट्टियां रैनकट से गायब होने लगी हैं। सड़क सिर्फ न टूट रही है, बल्कि उसमें गड्ढ़े बनने शुरू हो गए हैं। यदि समय रहते अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया तो हालत और बदतर हो जाएगा। जिसके कारण आवागमन बाधित हो सकती है। बरसात होते ही इस सड़क पर बहुत बुरा हाल हो जाता है। साथ ही यह सड़क यूपी बिहार को जोड़ने वाली है। दो राज्यों को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग होने के कारण दिन रात भारी वाहनों का आवाजाही लगा रहता है।

बयान

सड़क में अनियमितता की शिकायत पर संबंधित ठीकेदार को फटकार लगाई गई है तथा तत्काल कार्य पर रोक लगा दिया गया है। ग्रामीणों की शिकायत पर मौके पर पहुंच कर निरीक्षण किया और मानक के अनुरूप कार्य कराने का निर्देश दिया गया है। अगर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाई गई तो संबंधित ठीकेदार पर कार्रवाई होगी। वहीं बरसात बाद टूटे हुए पुराने रोड का मरम्मत कार्य कराया जाएगा।

नागेंद्र कुमार,अभियंता, आरडब्लूडी

chat bot
आपका साथी